Ind Vs Ban: अगर भारत आज का मैच हारा, तो सेमीफाइनल का क्या होगा ? समझें पूरा समीकरण
Ind Vs Ban: अगर भारत आज का मैच हारा, तो सेमीफाइनल का क्या होगा ? समझें पूरा समीकरण
Share:

मेलबर्न: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया आज यानी बुधवार (02 नवंबर) को बांग्लादेश के खिलाफ उतरने जा रही है. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला ऐतिहासिक एडिलेड ओवल में होगा. टीम इंडिया को पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट से शिकस्त झेलना पड़ी थी. ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ यह मैच जीतना टीम इंडिया के लिए बेहद अहम हो गया है. वहीं, फैन्स के मन में सवाल उठ रहा है कि अगर भारत यह मैच बांग्लादेश से हार जाता है तो क्या होगा?

बता दें कि अगर भारत, बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला गंवा देती है, तो उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को आघात पहुंच सकता है. बांग्लादेश के खिलाफ हारने के बाद भारत के अधिक से अधिक छह अंक हो सकते हैं. छह अंकों तक पहुंचने के लिए भी भारत को अंतिम मुकाबले में जिम्बाब्वे को मात देना होगा. हां, बांग्लादेश के खिलाफ मैच धुल भी गया, तो भारत जिम्बाब्वे को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, क्योंकि टीम इंडिया का नेट-रनरेट बांग्लादेश से बहुत बेहतर है.

यदि, टीम इंडिया बांग्लादेश से हार जाती है और फिर बांग्लादेश अपने आखिरी मुकाबले में पाकिस्तान को हरा देता है, तो वह साउथ अफ्रीका के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. साउथ अफ्रीका को पाकिस्तान के अलावा कमजोर नीदरलैंड के खिलाफ खेलना है और एक मैच जीतकर वह 7 पॉइंट तक पहुंच जाएगी. वैसे पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना बहुत मुश्किल है, क्योंकि वह अधिकतम छह पॉइंट तक पहुंच सकती है.

यदि टीम इंडिया, बांग्लादेश से हार जाती है और पाकिस्तानी टीम, साउथ अफ्रीका को हरा देती है, तो उसके लिए मौका बन सकता है. ऐसी स्थिति में भारत-पाकिस्तान दोनों टीमों के 4-4 पॉइंट हो जाएंगे. फिर 6 नवंबर को होने वाले मैच बेहद महत्वपूर्ण होंगे. उस दिन भारत का मुकाबला जिम्बाब्वे से, अफ्रीका का मैच नीदरलैंड और पाकिस्तान का सामना बांग्लादेश से होना है. उस दिन यदि भारत और पाकिस्तान दोनों अपने-अपने मुकाबले जीत जाते हैं, तो फिर दोनों के 6-6 पॉइंट हो जाएंगे और बेहतर नेट रन रेट वाली टीम सेमीफइनल में पहुंच जाएगी.

वहीं, यदि पूरे समीकरण को देखा जाए तो जिम्बाब्वे की टीम भी अंतिम चार में पहुंचने की भी रेस में शामिल है. अगर जिम्बाब्वे, नीदरलैंड और भारत के खिलाफ अपने मुकाबले जीत ले, तो वह 7 अंक हासिल कर लेगी. सिर्फ नीदरलैंड अपने तीनों मैच हारकर सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो चुका है.

T20 वर्ल्ड कप: एडिलेड में हो रही मूसलाधार बारिश, क्या धुल जाएगा भारत-बांग्लादेश मैच ?

T20 वर्ल्ड कप: क्या टीम से बाहर होंगे केएल राहुल ? कोच राहुल द्रविड़ ने दिया दो टूक जवाब

Video: 13 चौके -13 छक्के, इस अफ्रीकी बल्लेबाज़ ने T20 मैच में मचाया गदर, 57 गेंदों में ठोंके 162 रन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -