'अगर इजराइल ने पलटवार किया तो..', यहूदी देश पर 300 मिसाइल दागने के बाद ईरान ने दी धमकी
'अगर इजराइल ने पलटवार किया तो..', यहूदी देश पर 300 मिसाइल दागने के बाद ईरान ने दी धमकी
Share:

यरूशलम: इज़राइल के सैन्य प्रमुख ने सोमवार (स्थानीय समय) को कहा कि यहूदी देश हाल ही में ईरान द्वारा किए गए हमले का जवाब देगा और मध्य पूर्व संकट में वृद्धि की आशंका के बीच प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के फैसले का इंतजार कर रहा है। इस बीच, ईरान ने कहा कि वह इज़रायल के किसी भी हमले का "सेकेंड में जवाब देगा" और ज़रूरत पड़ने पर "पहले कभी इस्तेमाल न किए गए हथियार" भी तैनात करेगा।

इजरायली सैन्य प्रमुख, हरजी हलेवी ने जोर देकर कहा कि इजरायल अपने अगले कदमों पर विचार कर रहा है और 13 अप्रैल के ईरानी हमले का "जवाब दिया जाएगा", जबकि राजनीतिक मामलों के लिए ईरान के उप विदेश मंत्री, अली बघेरी कान ने जोर देकर कहा कि ईरान की ओर से प्रतिक्रिया की गति "कुछ सेकंड से भी कम होगी।" बता दें कि, 13 अप्रैल को, ईरान ने पहली बार अपने कट्टर दुश्मन इज़राइल पर सीधा हमला किया, 300 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन दागे। यह हमला सीरिया की राजधानी दमिश्क में तेहरान के वाणिज्य दूतावास भवन पर 1 अप्रैल को हुए घातक हवाई हमले के जवाब में हुआ, जिसके लिए व्यापक रूप से इज़राइल को दोषी ठहराया गया था।

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के हमले की प्रतिक्रिया के बारे में निर्णय लेने के लिए सोमवार को 24 घंटे से भी कम समय में दूसरी बार अपने युद्ध मंत्रिमंडल को बुलाया। सरकार ने अभी तक किसी भी फैसले पर कोई घोषणा नहीं की है। इजराइली प्रधानमंत्री के कार्यालय ने कहा कि नेतन्याहू ने अमेरिका के शीर्ष अधिकारी स्टीव स्कैलिस के साथ बातचीत में कहा कि “इजरायल अपनी रक्षा के लिए जो भी जरूरी होगा वह करेगा।”

इज़राइल के सैन्य प्रमुख ने कहा, "जैसा कि हम आगे देखते हैं, हम अपने कदम बढ़ा रहे हैं, और इज़राइल राज्य के क्षेत्र में इतनी सारी मिसाइलों, क्रूज़ मिसाइलों, यूएवी के प्रक्षेपण को प्रतिक्रिया मिलेगी।" सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि देश "हम जो समय चुनेंगे, उसी समय" जवाब देंगे। इज़राइल के चैनल 12 के अनुसार, युद्ध कैबिनेट ने अपनी बैठक में कई विकल्पों पर चर्चा की, जिसका उद्देश्य इज़राइल पर ड्रोन और मिसाइल हमले के लिए ईरान को नुकसान पहुंचाना था, लेकिन पूरी तरह से युद्ध किए बिना।

इस बीच, एक वरिष्ठ ईरानी अधिकारी, अबोलफज़ल अमौई ने कहा कि देश ने इजरायली तनाव की स्थिति में सभी संभावित परिदृश्यों के लिए व्यापक रणनीति तैयार की है और किसी भी इजरायली हमले के मामले में "पहले से अप्रयुक्त हथियार" तैनात करने के लिए तैयार है। इजराइल पर संघर्ष को और न बढ़ाने के लिए भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव है। अमेरिका सहित कई देशों ने इज़राइल से संयम बरतने का आग्रह किया है क्योंकि वह एक व्यापक राजनयिक प्रतिक्रिया बनाना चाहता है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, "हम ईरान के साथ युद्ध नहीं देखना चाहते। हम क्षेत्रीय संघर्ष नहीं देखना चाहते।" उन्होंने कहा कि यह इजराइल को तय करना है कि "वे क्या और कैसे जवाब देंगे।" 

व्हाइट हाउस ने कहा कि ईरान ने पिछले सप्ताह संयुक्त राज्य अमेरिका को इज़राइल या उसके संभावित लक्ष्यों पर हमला करने की समय सीमा के बारे में चेतावनी नहीं दी थी, और पेंटागन ने कहा, "हम स्पष्ट रूप से क्षेत्र में अपनी सेना की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय करेंगे"। वहीं, चीन ने कहा कि उसका मानना है कि ईरान अपनी संप्रभुता और गरिमा की रक्षा करते हुए "स्थिति को अच्छी तरह से संभाल सकता है और क्षेत्र को और अधिक अशांति से बचा सकता है", जबकि रूस ने अपने सहयोगी ईरान की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने से परहेज किया है, लेकिन साथ ही संयम बरतने का आग्रह करते हुए कहा है कि "आगे बढ़ना किसी के हित में नहीं है।" 

उधर, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि प्रमुख औद्योगिक देशों का समूह (जी7) इजरायल पर ड्रोन हमले के बाद ईरान के खिलाफ समन्वित उपायों के पैकेज पर काम कर रहा है। इस बीच, इज़राइली अधिकारियों ने स्थिति के मद्देनजर लगाए गए कुछ आपातकालीन उपायों को हटा दिया, जिसमें कुछ स्कूल गतिविधियों पर प्रतिबंध और बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध शामिल था, हालांकि देश हाई अलर्ट पर रहा।

पूरी रात बिस्तर पर लाश के साथ सोता रहा मरीज, अस्पताल प्रशासन ने एक न सुनी..!

रांची में पिकअप पलटने से हुआ हादसा, तीन लोगों की मौत, 6 घायल

पंजाब: गर्भवती पत्नी को अस्पताल ले जा रहे शख्स की चाक़ू घोंपकर हत्या, AAP कार्यकर्ता पर आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -