कम उम्र में सफेद हो गए हैं बाल, तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगा छुटकारा
कम उम्र में सफेद हो गए हैं बाल, तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगा छुटकारा
Share:

सफेद बाल एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो उम्र के साथ होती है, आमतौर पर 30 साल की उम्र के आसपास शुरू होती है। इस घटना को मेलेनिन के उत्पादन में कमी या समाप्ति के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, जो बालों के रंग के लिए जिम्मेदार वर्णक है। मेलेनिन में कमी बाल और त्वचा दोनों को प्रभावित करती है, जिसके परिणामस्वरूप भूरे या सफेद बाल दिखाई देने लगते हैं। जबकि उम्र बढ़ना प्राथमिक कारक है, समय से पहले बाल सफेद होना आनुवंशिकी, हाइपोथायरायडिज्म, प्रोटीन और खनिज की कमी, विटामिन की कमी, विटिलिगो, डाउन सिंड्रोम और कुछ दवाओं जैसे विभिन्न कारकों से प्रभावित हो सकता है।

बालों के रंग के बारे में चिंताएँ:
कई लोग सफेद बालों को छुपाने के लिए हेयर डाई का सहारा लेते हैं। हालाँकि, हेयर डाई का उपयोग संभावित दुष्प्रभावों के साथ आता है। कुछ लोग हेयर डाई के दुष्प्रभावों से डरते हैं और कम उम्र में अपने सफेद बालों को अपनाना पसंद करते हैं।

बालों को रंगने के प्राकृतिक उपाय:
जो लोग समय से पहले सफेद होने से चिंतित हैं और हेयर डाई का उपयोग करने से हिचकते हैं, उनके लिए कई प्रभावी घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने के लिए किया जा सकता है। कुछ जड़ी-बूटियाँ और पदार्थ समय से पहले बालों के सफेद होने को रोकने और बालों का रंग बहाल करने में मददगार पाए गए हैं। आइए इनमें से कुछ प्राकृतिक उपचारों के बारे में जानें:

करी पत्ता, आंवला, और ब्राह्मी पाउडर:
* करी पत्ता: विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी और प्रोटीन से भरपूर करी पत्ता न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि बालों को पोषण भी देता है।
* आंवला (भारतीय करौंदा): आंवला अपनी उच्च विटामिन सी सामग्री और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है, जिससे बाल मुलायम और प्रबंधनीय बनते हैं।
* ब्राह्मी पाउडर: इसे बाकोपा मोनिएरी के नाम से भी जाना जाता है, ब्राह्मी अपने मस्तिष्क-वर्धक गुणों के लिए पहचानी जाती है। बालों की देखभाल के संदर्भ में, ब्राह्मी पाउडर बालों को पोषण देता है और माना जाता है कि यह समय से पहले सफेद होने से रोकने में जादुई प्रभाव डालता है।

उपयोग:
प्राकृतिक हेयर कलरिंग पेस्ट तैयार करने के लिए करी पत्ता, आंवला और ब्राह्मी पाउडर को पीसकर बारीक पाउडर बना लें। पेस्ट बनाने के लिए पाउडर को थोड़ी मात्रा में पानी के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। यह प्राकृतिक उपचार बालों को प्राकृतिक रंग प्रदान करने और समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए जाना जाता है।

समय से पहले बालों के सफेद होने को रोकने और उलटने के लिए प्राकृतिक उपचार अपनाना रसायन युक्त हेयर डाई का एक प्रभावी और सुरक्षित विकल्प हो सकता है। करी पत्ता, आंवला, और ब्राह्मी पाउडर, जब संयोजन में उपयोग किया जाता है, तो उन लोगों के लिए एक पौष्टिक और रंग समाधान प्रदान करता है जो बालों की देखभाल के लिए अधिक प्राकृतिक दृष्टिकोण पसंद करते हैं। इन प्राकृतिक सामग्रियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके अपने बालों की अंदर से देखभाल करने से बाल स्वस्थ और प्राकृतिक रूप से रंगीन हो सकते हैं।

ब्रेकअप सिर्फ भावना नहीं... बीमारी भी है, जानिए क्या है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम?

कैंसर के मरीज ऐसे करें खुद की केयर

'अंतिम व्यक्ति को लाभ पहुंचाने तक जारी रहेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा, कोई वंचित न रहे..', लाभार्थियों से संवाद में बोले पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -