भूलवश टूट जाए एकादशी का व्रत तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये उपाय
भूलवश टूट जाए एकादशी का व्रत तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये उपाय
Share:

इस बार 10 सितंबर को अजा एकादशी मनाई जा रही है. एकादशी के दिन प्रभु श्री विष्णु की उपासना की जाती है. प्रत्येक महीने में दो बार एकादशी का व्रत होता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन प्रभु श्री विष्णु की उपासना करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. इस बार की अजा एकादशी बेहद विशेष रहने वाली है क्योंकि इस दिन कुछ विशेष योग बनने जा रहे हैं जिसमें रवि पुष्य योग तथा सर्वार्थ सिद्धि योग बनने जा रहा है. ऐसे में आइये आपको बताते है यदि भूलवश एकादशी व्रत टूट जाता है तो उसके बाद भगवान विष्णु के भक्त को अनजाने में हुए इस महापाप से मुक्ति के लिए आखिर क्या उपाय करना चाहिए.

एकादशी व्रत टूटने पर करें ये उपाय:-
* अगर भूलवश एकादशी व्रत टूट जाए तो सबसे पहले स्नान करें तथा उसके बाद प्रभु श्री विष्णु के चरणों को स्पर्श करके जाने-अनजाने हुई इस गलती की माफी मांगे.
* एकादशी व्रत टूटने की वजह से लगे दोष को दूर करने के लिए तुलसी की माला से प्रभु श्री विष्णु के ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः’ मंत्र का कम से कम 11 माला जप करें.
* प्रभु श्री विष्णु के मंत्र जप के बाद मनुष्य को अपने पापों के शमन के लिए श्रीहरि के नाम का हवन तथा आरती करना चाहिए. हिंदू मान्यता के मुताबिक, पूजा में की जाने वाली आरती सभी दुख तथा दोष को दूर कर देती है.
* जाने-अनजाने हुई जिस गलती की वजह से आपका एकादशी का व्रत टूटा हो उसे उस दिन दोबारा न करें.
* एकादशी के दिन अगर आपका व्रत गलती से टूट जाए तो आपको इससे लगने वाले दोष को दूर करने के लिए किसी मंदिर के पुजारी को पीले वस्त्र, पीले फल, पीली मिठाई, धार्मिक पुस्तकें, चने की दाल, हल्दी, केसर आदि चीजें अपने सामर्थ्य के मुताबिक दान करना चाहिए.

राधा अष्टमी की पूजा के बिना अधूरी है जन्माष्टमी, जानिए साल 2023 में कब है?

पृथ्वी पर पहला धर्म कौन सा है?

आप नहीं जानते होंगे श्रीकृष्ण से जुड़ी ये बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -