जेल जाने पर सरकारी कर्मचारी निलंबित हो जाते हैं, तो मंत्री क्यों 'पद' पर बने रहते हैं ? सुप्रीम कोर्ट में फिर उठा सवाल
जेल जाने पर सरकारी कर्मचारी निलंबित हो जाते हैं, तो मंत्री क्यों 'पद' पर बने रहते हैं ? सुप्रीम कोर्ट में फिर उठा सवाल
Share:

नई दिल्ली: क्या जेल में बंद कोई व्यक्ति मंत्री पद पर बना रह सकता है, इस सवाल की गूँज एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनाई देने लगी है।  इस बार यह तमिलनाडु के मंत्री सेंथिल बालाजी के मामले पर केंद्रित है, जो मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का सामना कर रहे हैं। बालाजी को मंत्री पद से हटाने में मद्रास हाई कोर्ट की अनिच्छा से असंतुष्ट याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट में एक विशेष अनुमति याचिका दायर की है, जिसमें फैसले को चुनौती दी गई है और उन्हें पद से हटाने की मांग की गई है। यह मामला गिरफ्तार होने और जेल जाने के बाद भी व्यक्तियों को बिना पोर्टफोलियो के मंत्री बने रहने की बढ़ती प्रवृत्ति के बारे में चिंता पैदा करता है।

जेल में मंत्री: एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति

बता दें कि, तमिलनाडु सरकार के मंत्री सेंथिल बालाजी ने जेल में रहने के बावजूद पांच महीने तक अपना मंत्री पद बरकरार रखा है। 'नौकरियों के लिए नकद' मनी लॉन्ड्रिंग मामले से संबंधित गिरफ्तारी के परिणामस्वरूप उन्हें हटाया नहीं गया है, हालांकि वह अब किसी भी विभाग की देखरेख नहीं करते हैं। बता दें कि, यह कोई अलग मामला नहीं है; महाराष्ट्र में नबाब मलिक, दिल्ली में सत्येन्द्र जैन और पश्चिम बंगाल में ज्योति प्रिया मलिक जैसे उदाहरणों ने भौंहें चढ़ा दी हैं। जेल में बंद होने के बाद भी मंत्री अपने पद पर बने रहने में कामयाब रहे हैं और सरकारी वेतन लेते रहे हैं। 

कानूनी अस्पष्टता: नियमों और विनियमों का अभाव

ऐसी स्थितियों के पीछे प्राथमिक कारण जेल में बंद मंत्री को पद से हटाने के लिए विशिष्ट नियमों और विनियमों की अनुपस्थिति है। जहां सरकारी कर्मचारियों को कुछ दिन जेल में रहने के बाद निलंबन का सामना करना पड़ता है, वहीं मंत्रियों को अनियमित दर्जा प्राप्त होता है। मंत्री चाहे एक साल तक जेल में रहें, उनका सरकारी वेतन जारी रहता है और पद के साथ पॉवर भी उनके हाथों में बनी रहती है, जबकि सरकारी कर्मचारी को तुरंत निलंबित तो कर ही दिया जाता है, और साथ ही उस पर नौकरी से हाथ धोने का खतरा भी मंडराता रहता है। दरअसल, सरकारी कर्मचारी के लिए कंडक्ट रूल कहता है कि, जेल में जाने पर वह निलंबित रहेगा और दोषी पाया गया तो नौकरी जाएगी, लेकिन मंत्रियों के लिए ऐसा कोई नियम नहीं है, जिसका फायदा कई बार भ्रष्टाचारी नेताओं को मिलता है। सरकार बदलते ही केस वापस ले लिए जाते हैं, या जाँच एजेंसियों पर दबाव डालकर जबरदस्ती आरोपी के खिलाफ सबूत पेश नहीं किए जाते, जिससे वो कोर्ट से बरी हो जाता है। कई बार तो नेतागण, महंगा वकील करके कानूनी कमियों का लाभ उठाकर बच निकलते हैं, तो कभी बीमारी की आड़ लेकर जमानत पर बाहर हो जाते हैं और फिर केस सालों साल चलता रहता है और ठंडे बस्ते में चले जाता है।    

संवैधानिक ग्रे क्षेत्र:-

आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे मंत्रियों को हटाने पर संवैधानिक व्यवस्था में स्पष्टता का अभाव है। किसी मंत्री के जेल जाने पर कार्रवाई की दिशा निर्दिष्ट करने वाले आचरण नियमों या कानूनों में कोई प्रावधान नहीं है। कानूनी विशेषज्ञों का तर्क है कि सुप्रीम कोर्ट को इस मामले में हस्तक्षेप करने और स्पष्टता प्रदान करने की आवश्यकता है। विशिष्ट कानूनों की अनुपस्थिति ने मंत्रियों को कानूनी ढांचे या निर्णायक अदालत के फैसले की आवश्यकता पर बल देते हुए, इस अस्पष्ट क्षेत्र का फायदा उठाने की अनुमति दी है।

राजनीतिक समर्थन:-

सत्तारूढ़ दलों ने आलोचना झेलने के बावजूद लगातार कानूनी पचड़ों में फंसे अपने मंत्रियों का समर्थन ही किया है। कानूनी प्रावधानों की कमी मंत्रियों को अपने पदों पर बने रहने की अनुमति देती है, जिससे शासन और नैतिक मानकों के बारे में चिंताएँ बढ़ जाती हैं। इस मुद्दे के समाधान के लिए विधायी हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता है। ऐसी परिस्थितियों में मंत्रियों को हटाने पर स्पष्टता से सत्ता के दुरुपयोग को रोका जा सकता है और जवाबदेही सुनिश्चित की जा सकती है।

सुप्रीम कोर्ट की भूमिका:-

सर्वोच्च न्यायालय, जो अक्सर कानूनी अस्पष्ट क्षेत्रों में मध्यस्थ होता है, की इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर निर्णय लेने की जिम्मेदारी है। शीर्ष अदालत का एक फैसला एक मिसाल कायम कर सकता है और भविष्य के मामलों के लिए एक रूपरेखा स्थापित कर सकता है। यह सवाल कि क्या जेल में बंद कोई व्यक्ति मंत्री पद पर बना रह सकता है, कानूनी स्पष्टता की आवश्यकता पर जोर देता है। सेंथिल बालाजी के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के दूरगामी प्रभाव हो सकते हैं, जो संभावित रूप से आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले मंत्रियों के लिए कानूनी परिदृश्य को आकार दे सकता है। न्यायपालिका के लिए इस विसंगति को दूर करने और कानूनी लड़ाई में उलझे मंत्रियों के निरंतर कार्यकाल के लिए मापदंडों को परिभाषित करने का यह एक महत्वपूर्ण क्षण है।

3 लाख में मिलेंगी 3 करोड़ की दवाएं ! चिकित्सा क्षेत्र में भी 'आत्मनिर्भर' हो रहा भारत, घर में बना रहा वो दुर्लभ 'मेडिसिन' जो आज तक नहीं बनी थी

तेलंगाना: भारी कैश होने के आरोप में पूर्व IAS के घर रेड, हंगामा कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

'हमारे 4 गिरफ्तार हुए, तो हम तुम्हारे 8 पकड़ेंगे..', भ्रष्टाचार के मामलों में TMC नेताओं की गिरफ़्तारी पर भड़कीं ममता बनर्जी, दी खुली धमकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -