ICSE Exam 2021: बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षा, 12वीं वालों के लिए बाद में होगा फैसला

Apr 20 2021 10:47 AM
ICSE Exam 2021: बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षा,  12वीं वालों के लिए बाद में होगा फैसला

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस ने ICSE (कक्षा 10) की परीक्षा को रद्द कर दिया है. बता दें कि ISC (कक्षा 12) की अंतिम परीक्षा पहले की तरह ही स्थगित है. कक्षा 12 की परीक्षा (ऑफलाइन) बाद की तिथि में आयोजित की जाएगी.  इसकी नई तारीख आने वाले दिनों में जारी की जाएगी. ICSE या कक्षा 10 की अंतिम परीक्षा 4 मई से 7 जून तक आयोजित की जानी थी. वहीं, ISC या कक्षा 12 की अंतिम परीक्षाएं 8 अप्रैल से आरंभ हुई थीं.

ICSE बोर्ड ने CBSE के फैसले को आधार मानते हुए 10वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया. बोर्ड ने अपने एक नोटिस में लिखा कि, ”विकल्प जो पहले सर्कुलर में दिए गए थे, अब वापस ले लिए गए हैं. हमारे छात्रों और शिक्षण संकाय की सुरक्षा और भलाई हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और यह हमारे लिए सर्वोपरि है.” इससे पहले, बोर्ड ने स्टूडेंट्स को अपने मूल्यांकन का तरीका चुनने की इजाजत देने का फैसला  लिया था. ICSE ने कहा था कि क्लास 10 के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा वैकल्पिक है. कक्षा 10 के जो छात्र परीक्षा में उपस्थित नहीं होना चाहते हैं, CISCE उनके परिणाम के लिए एक मानदंड विकसित करेगा.

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र मणिपुर में 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि राज्य में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं पांच मई से आरंभ होने वाली थीं, जबकि 10वीं कक्षा के एक्साम्स अगले दिन शुरू होने वाले थे.

आईपीओ: ग्लेनमार्क फार्मा एक शेयर में हुआ बड़ा परिवर्तन

निर्मला सीतारमण ने कहा-" जब भारत को हर दूसरे...."

स्पाइसजेट और इंडिगो के बाद अब एयरएशिया भी यात्रा की दिनांक का करेगी पुनर्निर्धारण