IBPS क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2019: कैसे आईबीपीएस क्लर्क PRELIMS कट ऑफ
IBPS क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2019: कैसे आईबीपीएस क्लर्क PRELIMS कट ऑफ
Share:

IBPS क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2019:

IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा की तारीखें 7, 8 वीं, 14 वीं और 21 वीं दिसंबर 2019 हैं। कई उम्मीदवार IBPS क्लर्क प्रीलिम्स की कट ऑफ को समाप्त करने के लिए बहुत कठिन तैयारी कर रहे हैं। यहाँ इस लेख में कुछ मूल्यवान तैयारी की युक्तियों को शामिल किया गया है। यदि आप अपनी तैयारी में इन युक्तियों का पालन करते हैं, तो आप आसानी से प्रीलिम्स की कट ऑफ को पार कर सकते हैं। परीक्षा में ऐसी रणनीति का पालन करें जो आपके लिए सुविधाजनक हो। तभी आप समय को कुशल तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं। परीक्षा पैटर्न और सिलेबस का पूरी तरह से विश्लेषण करें। फिर अपनी परीक्षा की रणनीति के बारे में निष्कर्ष पर आएं। IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा पैटर्न नीचे दिया गया है।

क्र सं

सेक्शन

प्रश्न की संख्या

अधिकतम अंक

अवधि

1.

तर्क क्षमता

35

35

  20 मिनट

2.

क्वांटिटेटिव योग्यता

35

35

  20 मिनट

3.

अंग्रेजी भाषा

30

30

  20 मिनट

 

कुल

100

100

1 घंटा

तर्क क्षमता की युक्तियां:

तर्क क्षमता अनुभाग में स्कोरिंग अंक बहुत आसान है। खासकर यदि प्रश्न आसान स्तर पर हैं तो उम्मीदवार इस खंड को हल करने में बहुत उत्साहित होंगे। इस अनुभाग में अधिकतर सभी उम्मीदवार अधिक प्रयास देंगे। तो इस खंड में सटीकता मायने रखती है। केवल उच्च सटीकता दर वाले उम्मीदवार इस खंड में अधिकतम अंक ला सकते हैं। IBPS Clerk Mock Test 2019 अभ्यास आपको सटीकता दर बनाए रखने में मदद करेगा। परीक्षा से पहले सभी प्रकार के बैठने की व्यवस्था और पहेलियों का अभ्यास करें। साथ ही बिना फेल हुए सभी नए पैटर्न के प्रश्नों का अभ्यास करें। प्रत्येक विषय में कुछ शॉर्ट कट तरीके होंगे। अपने समय को बचाने के लिए उन शॉर्ट कट तरीके मुख्य कुंजी हैं। इसलिए शॉर्ट कट तरीकों द्वारा सभी विषयों को हल करने का प्रयास करें।

क्वांटिटेटिव योग्यता की युक्तियाँ:


क्वांटिटेटिव अभिरुचि खंड में मुख्य स्कोरिंग क्षेत्र सरलीकरण, आसन्न मान, संख्या श्रेणी और द्विघात समीकरण हैं। इसलिए इन क्षेत्रों में मजबूत बनें। इस तरह से तैयार करें कि आप इन विषयों पर प्रश्नों के किसी भी अलग पैटर्न को हल कर सकें। फिर डेटा व्याख्या विषय को वरीयता दें। यदि आप एक सेट को हल करते हैं तो आप DI विषय में 5 प्रश्नों का उत्तर आसानी से दे सकते हैं। सभी प्रकार जैसे लाइन ग्राफ, बार ग्राफ, पाई चार्ट इत्यादि का अभ्यास करें, फिर एप्लिकेशन प्रश्न में आना, अभ्यास यहाँ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप एक विषय लेते हैं, तो ऊपर से नीचे तक सभी

अवधारणाओं को जानें। अपनी तैयारी में विषयों को छोड़ने से बचें। यहां तक ​​कि आपके लिए कोई भी विषय कठिन है, कम से कम उस विषय पर मूल अवधारणा और सरल बातों को सीखें। इससे आपकी तैयारी अधिक प्रभावी होगी।

अंग्रेजी भाषा की युक्तियाँ:

अंग्रेजी भाषा के लिए सुझाव मुख्य रूप से व्याकरण की मूल बातें सीखना है। यदि आपको व्याकरण में बहुत अच्छा ज्ञान है, तो आप इस अनुभाग में आसानी से स्कोर कर सकते हैं। व्याकरण के साथ स्कोरिंग क्षेत्र त्रुटि स्पॉटिंग, क्लोज़ टेस्ट, वाक्य सुधार, फिल इन ब्लांक, वाक्य कनेक्टर आदि हैं, फिर जंबल्ड वाक्य विषय पर अधिक ध्यान केंद्रित करें। यदि आप अधिक ऑनलाइन मॉक टेस्ट का अभ्यास करते हैं तो आप जंबल्ड वाक्य विषय को सही मान सकते हैं। कॉम्प्रिहेंशन विषय पढ़ने के लिए आपको एक अच्छा पाठक होना चाहिए। अपनी शब्दावली कौशल विकसित करने के लिए नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ें। ताकि आप रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन टॉपिक में एक्सेल कर सकें। साथ ही आप रोजाना अधिक नए शब्द सीख सकते हैं। आपके लिए समानार्थी और विलोम प्रश्नों का उत्तर देना उपयोगी होगा।

पिछले वर्ष के IBPS क्लर्क प्रारंभिक पेपर देखें:


 दि आप पुराने प्रीलिम्स के पेपरों का उल्लेख करते हैं तो आप परीक्षा का स्तर जान सकते हैं। तब आपके लिए परीक्षा को संभालना आसान हो जाएगा। IBPS Clerk Prelims Free Mock Test अभ्यास आपको अपने प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करेगा। इसलिए उम्मीदवार इन तैयारी विधियों का कड़ाई से पालन करें। ताकि आपके लिए IBPS क्लर्क प्रीलिम्स को कट ऑफ करने के लिए केक वॉक हो जाए।

भारतीय बाजार में उपलब्ध इन ब्रांडेड स्मार्टफोन की कीमत में आई भारी गिरावट

Vivo Z1 Pro अब होगा 2000 रूपये सस्ता, जानिए क्या है कीमत

तुतलाती आवाज में नन्ही इनाया ने बोला गायत्री मंत्र, जमकर हो रही तारीफ़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -