Hyundai : पर्यारण को सुरक्षित बनाने की योजना, लॉन्च करेगी 44 इको फ्रेंडली कार

Hyundai : पर्यारण को सुरक्षित बनाने की योजना, लॉन्च करेगी 44 इको फ्रेंडली कार

दुनिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को बनाने पर जो दे रही है ताकि  पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण और ईंधन की बढ़ती कीमत पर लगाम लगाया जा सके. हाल ही में हुंडई ने भारत में इलेक्ट्रिक Hyundai Kona लॉन्च की है और लॉन्चिंग के बाद से ही कार को लोगों ने काफी पसंद किया है. अब हुंडई साल 2025 तक 23 इलेक्ट्रिक कारों सहित 44 इको फ्रेंडली वाहन लॉन्च करने की कंपनी ने योजना बनाई है.

Tata Hexa की खरीदी में ग्राहकों ने दिखाई बेरूखी, ये है कारण

इनकी ज्यादा कीमत के कारण भारत में इलेक्ट्रिक कार को कम पंसद किया जा रहा है. भारत में हुंडई कोना की एक्स शोरूम कीमत 25.30 लाख रुपये रखी गई है. फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों पर 12 फीसद जीएसटी लगता है, जिसे हाल ही में पेश हुए यूनियन बजट में घटाकर 5 फीसद करने का प्रस्ताव लाया गया है. और अगर ऐसा होता है तो कीमत 1.5 लाख रुपये कम हो सकती है. हुंडई कोना सिंगल चार्जिंग में 452 किमी की दूरी तय कर सकती है. भारत में इस कार के पार्ट इंपोर्ट करके मंगवाए जाएंगे और यहां असेंबल किया जाएगा, जिसके बाद इस कार की कीमत अधिक है. बताया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक कार बनाने में छूट देने के बाद इस कार को भारत में ही तैयार किया जाएगा. अगर ऐसा होता है तो इस कार की कीमत काफी कम हो सकती है.

Suzuki Burgman Street का नया अवतार आया सामने, ये है संभावित लॉन्च डेट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 5 जुलाई को पेश हुए यूनियन बजट में इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर टैक्स में 1.5 लाख रुपये की छूट देने का प्रस्ताव किया गया. इलेक्ट्रिक कारों पर लगने वाले 12 फीसद जीएसटी को घटाकर 5 फीसद करने का प्रस्ताव भी पेश किया गया है. फेम-2 स्कीम के तहत 15 लाख तक की कीमत वाली 35,000 इलेक्ट्रिक कारों पर 1.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है. और हाइब्रिड कारों पर 13,000 रुपये सब्सिडी दी जाती है.

देश में वाहनों की बिक्री घटी, ये है बड़ा कारण

Harley की ये लेटेस्ट बाइक है बहुत हाईटेक, जानिए क्यों है सबसे अलग

Honda CB Unicorn 160 हो सकती है बंद, पूरी पढ़े रिपोर्ट