पति भी पत्नी के लिए उपवास करना चाहते है : शादी डॉट कॉम
पति भी पत्नी के लिए उपवास करना चाहते है : शादी डॉट कॉम
Share:

नई दिल्ली : आधुनिकता का स्वतः असर पूरे समाज पर हो रहा है और ऐसे में देश की आधी आबादी पुरुष की भी सोच बदल रही है। वो त्योहारों में, खासकर करवा चौथ व तीज को अपनी पत्नी के साथ मिलकर मनाना चाहते है। शादी डॉट कॉम द्वारा किए एक सर्वे के अनुसार विवाहित पुरुष भी पत्नियों के लिए उपवास रखना चाहते है और इस अनुभव को शेयर भी करना चाहते है।

यह सर्वे 4,920 विवाहित और 4,355 अविवाहित पुरुषों पर किया गया जिसमें 24 से 36 वर्ष के पुरुष शामिल थे। पुरुषों से जब यह पूछा गया कि क्या वे अपनी पत्नी के लिए उपवास करेंगे, 62.1 प्रतिशत ने 'हां' कहा, 17.6 प्रतिशत ने कहा 'शायद' और 20.3 प्रतिशत ने 'ना' कहा। उपवास करने के कारण भी सबके लिए अलग-अलग है। इनमें 41.1 प्रतिशत ने कहा कि वे इसलिए उपवास करना चाहते हैं क्योंकि वे साथ मिलकर उत्सव मनाना चाहते हैं और अनुभवों को साझा करना चाहते हैं, जबकि 32.6 प्रतिशत ने कहा कि वे अपनी पत्नी की लंबी उम्र के लिए उपवास रखना चाहते है।

शादी डॉट कॉम के सीइओ गौरव रक्षित ने कहा कि बदलते समय के बावजूद हम मानते हैं कि पुरुष और महिलाएं करवा चौथ जैसे मौकों पर समानता और आपसी सम्मान पर आधारित अपने रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं। यह सर्वे आज के युवाओं की प्रगतिशील विचारधारा का नमूना है।

सर्वे में पुरुषों से यह पूछे जाने पर कि क्या वे अपनी पत्नी के उनके लिए उपवास करने को सही समझते हैं। 61.4 प्रतिशत विवाहित पुरुषों ने इसे सही ठहराया और 38.6 प्रतिशत ने इसे सही नहीं माना। अविवाहित पुरुषों का जवाब भी इस मामले में लगभग समान ही था। लेकिन कुल मिलाकर अधिकांश विवाहित पुरुषों का मानना है कि उपवास का उनके रिश्ते पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -