कोरोना वायरस के चलते मानवाधिकार कार्यकर्ता ने की चिनफिंग के इस्तीफे की मांग,  हुआ गिरफ्तार
कोरोना वायरस के चलते मानवाधिकार कार्यकर्ता ने की चिनफिंग के इस्तीफे की मांग, हुआ गिरफ्तार
Share:

बीजिंग: लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना के कहर के आगे आज के समय में हर कोई हार गया है. वहीं चीन के जाने माने मानवाधिकार कार्यकर्ता और कानूनी विशेषज्ञ जू झियोंग को गिरफ्तार कर लिया गया है. जंहा उन्होंने 4 फरवरी 2020 को एक वेबसाइट पर प्रकाशित लेख में हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शनों और कोरोना वायरस को लेकर राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस्तीफे की मांग की थी. वहीं झियोंग के दोस्त और मानवाधिकार कार्यकर्ता हुआ जे ने सोमवार को बताया कि उन्होंने गत दिसंबर में मानवाधिकार पर केंद्रित एक बैठक में हिस्सा लिया था. दक्षिणी चीन के जियामेन शहर में हुई इस बैठक के बाद से वह छुपकर रह रहे थे. बैठक में शामिल होने वाले चार अन्य लोगों को पहले ही पकड़ा जा चुका है.

शनिवार रात हुई गिरफ्तारी: मिली जानकारी के अनुसार बीजिंग की पुलिस ने शनिवार रात झियोंग को गिरफ्तार किया. अमेरिका आधारित ह्यूमन राइट्स वाच चाइना की शोधकर्ता याकीउ वांग ने बताया कि शनिवार से झियोंग की गर्लफ्रेंड से कोई संपर्क नहीं हो पाया है. वह भी बीजिंग में ही थीं.

सरकार की आलोचना करते हुए कई लेख: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि 2012 में न्यू सिटीजन मूवमेंट नाम से संगठन बनाने वाले झियोंग ने सरकारी अधिकारियों से अपनी संपत्ति उजागर करने की मांग की थी. इसके लिए उन्हें वर्ष 2014 में चार साल जेल की सजा सुनाई गई थी. हालिया हफ्तों में उन्होंने ऐसे कई लेख लिखे, जिसमें कोरोना वायरस से निपटने को लेकर सरकार की आलोचना की गई थी.

चीन में 70 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित: जंहा अब तक चीन में कोरोना वायरस के कारण 1,770 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जबकि 70 लजार से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं.

IMF का दावा, कोरोना वायरस के चलते गिरेगी पूरी दुनिया की GDP ग्रोथ रेट

पाकिस्तान ने जीता कबड्डी विश्व कप, बिना सरकारी अनुमति के पहुंची थी भारतीय टीम

अभी ख़त्म भी नहीं हुआ है Corona का कहर और ब्राज़ील में मिल गया सबसे बड़ा Yaravirus

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -