अभी ख़त्म भी नहीं हुआ है Corona का कहर और ब्राज़ील में मिल गया सबसे बड़ा Yaravirus
अभी ख़त्म भी नहीं हुआ है Corona का कहर और ब्राज़ील में मिल गया सबसे बड़ा Yaravirus
Share:

बीजिंग: दुनियाभर में Coronavirus का खौफ फैला हुआ है। चीन में ही एक हजार से अधिक लोगों की इस वायरस से मौत हो चुकी हैं। अभी दुनिया इसके खतरे से बाहर भी नहीं निकली है कि एक और रहस्यमयी वायरस के सामने आने की जानकारी मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्राजील के वैज्ञानिकों ने Yaravirus की पहचान की है, जो वायरसों को लेकर सैंकड़ों वर्षों से हो रही रिसर्च को चुनौती देता दिखाई दे रहा है।

Yaravirus ब्राजील के बर्नार्ड लास्कोला और जोनाटस एस एब्राहाओ के अध्ययन के दौरान सामने आया है। इसमें प्रोटीन को Synthesise करने की क्षमता है। यह अपने DNA को रिपेयर कर लेता है और जीवित रहते हुए इसे कई गुना तक कर सकता है। रिसर्च पेपर के अनुसार, इसे Amoebal Viruses की किसी भी श्रेणी में नहीं रखा जा सकता है। रिसर्च में पता चला है कि यह वायरस अन्य वायरसों की तुलना में बड़ा है। इसके पार्टिकल की साइज 80-nm है। यह ब्राजील के पम्पुल्हा में एक कृत्रिम तालाब में पाया गया था। 

हालांकि, अब तक इस वायरस से किसी भी किस्म की बीमारी होने की बात सामने नहीं आई है। किन्तु इसके मिलने के बाद इतना तो तय है कि वायरस को लेकर दशकों से जारी अध्ययन को नई दिशा मिल सकेगी। चीन के वुहान शहर में सबसे पहले Coronavirus का रोगी मिला था। इस वायरस ने इसके बाद चीन के अन्य शहरों में तेजी से फैलना शुरू कर दिया। देखते ही देखते हजारों लोग इससे संक्रमित हो गए, वहीं सैंकड़ों लोगों की इस कारण मौत भी हो गई।  

पाक में हिन्दू लड़कियों के जबरन धर्म परिवर्तन पर लंदन में विरोध प्रदर्शन

एंटीडोट के बाद भी नहीं थम रहा कोरोना का कहर, अब तक 1700 से अधिक मौतें

पाकिस्तान में जहरीली गैस का रिसाव, 6 लोगों की मौत, कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -