HUG DAY 2021: क्या आप जानते हैं गले लगने के यह अनोखे फायदे
HUG DAY 2021: क्या आप जानते हैं गले लगने के यह अनोखे फायदे
Share:

हर साल फरवरी के महीने में वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है। इस वीक में एक दिन आता है हग डे जो कल यानी 12 फरवरी को मनाया जाने वाला है। हग डे वैलेंटाइन वीक का छठा दिन माना जाता है। हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि गले लगना प्यार की एक सरल अभिव्यक्ति है जो बहुत सारी भावनाओं को व्यक्त करती है। गले लगने से कई तरह के दुःख दर्द खत्म हो जाते हैं। वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं किसी को गले लगाने से कौन कौन से स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। 

* कहा जाता है कई शोध हुआ है जिनके मुताबिक़ किसी भरोसेमंद व्यक्ति के गले लगना, समर्थन देने के प्रभावी साधन के रूप में कार्य कर सकता है। इसी के साथ ही, गले लगने से तनाव कम होता है।

* कहते हैं गले लगने पर ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन रक्तप्रवाह में निकल जाता है। जी दरअसल यह मेमोरी पावर को बेहतर बनाने में मदद करता है। केवल यही नहीं बल्कि यह तंत्रिका तंत्र को भी उत्तेजित करता है।

* ऐसा माना जाता है कि गले लगने से दबाव स्टर्नम (ब्रेस्टबोन) पर लगाया जाता है जो एक भावनात्मक आवेश पैदा करता है। जी दरअसल यह प्लेक्सस चक्रों को सक्रिय करता है जो बदले में थाइमस ग्रंथियों की मदद करता है। आप नहीं जानते होंगे कि यह ग्रंथि शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है, आपको स्वस्थ रखती है।

* गले लगने से रक्त परिसंचरण में सुधार के होता है और तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम मिलता है।


* माना जाता है गले लगने से ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ जाता है। यह हार्मोन शरीर में कोर्टिसोल को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जिससे आपके रक्तचाप का स्तर कम हो सकता है।

नकली शादी के जाल में फंसाकर महिला का गिरोह वसूलता था पैसे, गिरफ्तार

Happy Hug Day : तुम गले मिले तो ऐसा लगा जैसे पिछले जनम की बिछड़ी रूह मिली हो

Video: EX प्रेमी को अपनी शादी में देखकर दुल्हन ने किया कुछ ऐसा कि उड़े सबके होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -