पेट्रोल भरवाते समय न हो ठगी के शिकार,इन बातों का रखे ध्यान
पेट्रोल भरवाते समय न हो ठगी के शिकार,इन बातों का रखे ध्यान
Share:

नई दिल्ली: अक्सर बहुत से लोग जाने अनजाने पेट्रोल भरवाते समय ठगी के शिकार हो जाते है, अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो आज हम आपको कुछ ध्यान देने योग्य बाते बता रहे है, तो ध्यान से पढ़िए और ठगी के शिकार होने से बचे,  अगर आप दोपहर को पेट्रोल भरवाते है तो ये आप के लिए घाटे का सौदा हो सकता है। पेट्रोल पम्प पर पेट्रोल को स्टोर करने के लिए थोड़ी दूर पर टैंक बनाया जाता है। यह जमीन में लगभग 5 मीटर नीचे बनाया जाता है। यहां स्टोर पेट्रोल को गर्म होने में गर्मी दोपहर में ही मिलती है। इसका मतलब है कि सुबह और रात को तापमान कम रहता है और पेट्रोल जमा हुआ रहता है। और जब आप सुबह/रात में पेट्रोल भरवाते हैं तो आपको बिलकुल सही मात्रा में पेट्रोल मिलेगा। जबकि दोपहर में पेट्रोल का घनत्व फैलता है और आपको थोड़ा कम पेट्रोल मिलता है।  

हमेशा मीटर पर ज़ीरो देख कर ही पेट्रोल भराए। कई बार आप पेट्रोल  भरवाते समय मीटर नहीं देखते और ऐसे में हो सकता है की मीटर पर पहले से ही कुछ रीडिंग हो और आपको कम पेट्रोल मिले।

मीटर का ज्यादा तेज़ चलना भी गड़बडी कि निशानी होती है। इसलिए अगर आप के साथ ऐसा हो तो पेट्रोलपम्पकर्मी को मीटर की स्पीड नार्मल करने को कहें।

देश में लगातार पुरानी पेट्रोल पम्प मशीनें हटाई जा रहीं हैं और डिजीटल मीटर वाले  पम्प लगाए जा रहे हैं।डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप पर ठगी कि संभावना कम ही रहती है इसीलिए हमेशा डिजीटल मीटर वाले पेट्रोल  पम्प से ही पेट्रोल/डीजल भरवाएं। 

अगर आप सूने  पेट्रोल पम्पों पर पेट्रोल भरतवाते हैं, तो  आपको पेट्रोल कम मिलने की संभावना रहती है।क्योंकि नोजॅल में पेट्रोल आने से पहले वाली हवा आपकी गाड़ी की टंकी में भर जाएगी और आपको कुछ कम पेट्रोल मिलेगा।

पेट्रोल पम्प मशीन में जीरो फीगर तो आपने देख लिया, लेकिन रीडिंग स्टार्ट किस फीगर से हुई।यह देखना भी जरूरी होता है। मीटर की रीडिंग कम से कम 3 से स्टार्ट होना चाहिए। अगर 3 से ज्यादा अंक पर जम्प हुआ  तो आप को कम पेट्रोल मिलेगा। 

यदि पेट्रोल भरते समय मीटर बार बार रुकता है तो ऐसे पेट्रोल पम्प में खराबी होती है। बार-बार रूकने से आपको कई प्वाइंट्स का नुकसान होता है, इन बातों का ध्यान रखकर आप पेट्रोल पंप पर होने वाले नुकसान से बच सकते है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -