सेहतमंद हो आँखें
सेहतमंद हो आँखें
Share:

आँखों का सेहतमंद होना बहुत जरूरी है. आजकल छोटी उम्र में ही लोगों को चश्मा लग जाता है और फिर धीरे धीरे नजर और कमजोर होने लगती है. कुछ ट्रैकों और कुछ चीजों को ध्यान में रखा जाए तो हमारी आँखे कमजोर होने से बच सकती है. एक बहुत पुराना तरीका है जो आपकी आँखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही ध्यान लगाने में भी बहुत अच्छा है. मोमबत्ती की रोशनी को लगातार देखते रहने से भी आपकी आंखों की रोशनी तेज़ हो सकती है और यह आपकी स्मरण शक्ति को भी बढ़ाती है।

सुबह जल्दी नंगे पैर घांस पर चलना भी आँखों की ज्योति बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है. सुबह के वक्त घांस में मौजूद ओस आपके पैरों को ठंडक देती है जिसे आपकी आंखे तेज होती है. मारी गलत जीवन शैली भी इसके पीछे का एक कारण है. आजकल ज्यादातर काम हम कंप्यूटर पर करते है. लगातार काम करने की वजह से आँखों की मांशपेशियों पर दबाव पड़ता है और आँखे कमजोर होने लगती है.

ज्यादा वक्त टीवी देखते है या लगातार कम्प्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं तो आपको बीच बीच में अपनी आँखों को रेस्ट देना ही बहुत जरूरी है. काम से 2 मिनट का ब्रेक ले और अपनी आँखों को जल्दी जल्दी झपकाएं। अपने दोनों हाथों को आपस में रगड़ कर फिर उन्हें आँखों पर रखने से भी आराम मिलता है.

स्वस्थ बच्चे के लिए करे गर्भावस्था में मछली के तेल का सेवन

जानिए क्या कहता है आँखों का फड़कना

इन तरीको से बनी रहेगी आपकी स्किन हमेशा जवान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -