लेंस लगाती हैं तो उनका ख़याल भी रखिये
लेंस लगाती हैं तो उनका ख़याल भी रखिये
Share:

बहुत सी महिलाओं की नजर कमजोर होती है और वो चश्मा लगाती है. लेकिन नजर के चश्मे के कारण वो सुंदर नहीं दिख पाती इसलिए लेंस का प्रयोग करने लगती है. कुछ महिलाएं फैशन को फॉलो करते हुए भी कलर्ड लेंस का उपयोग अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करती हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि उन्हें लेंस के रखरखाव के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए ताकि लेंस की वजह से उनकी आँखों को फायदे की जगह नुकसान ना पहुंचे।

आज आपको कुछ ऐसे टिप्स देते है जिन्हें अपकार आप अपने लेंस का सही तरीके से रखरखाव कर पाएंगी। कांटेक्ट लेंस निकालने के बाद सॉल्यूशन से लेंस को चार पांच बार साफ करें। इसके लिए लेंस को हथेली पर रखे और उस पर सलूशन की कुछ बूंदें डालें और फिर पहली उंगली को सीधी लाइन में घुमाते हुए लेंस को साफ करें। लेंस को सॉल्यूशन में डुबोकर केस में रखें इस बात का ख़याल रहे कि लेंस केस के किनारों से चिपका ना रहे क्योंकि ऐसा होने से लेंस को नुकसान पहुँच सकता है.

सॉल्यूशन में डूबे रहने के बाद इन्हें ज्यादा साफ करने की जरूरत नहीं पड़ती है, फिर भी सावधानी के तौर पर दो तीन बार सलूशन डालकर इन्हें साफ कर लेना चाहिए। दोनों आंखों के लेंस अलग-अलग रहें, इसके लिए दायें लेंस को दाई आंख में लगाने के बाद ही बाईं आंख का लेंस लगाने का नियम बना लें। लेंस लगा कर कभी भी सोना नहीं चाहिए। कांटेक्ट लेंस अगर गलती से नीचे गिर जाएं तो लेंस को साफ करने के बाद ही पहनें। अपनी गोद में साफ कपड़ा बिछा लें, इससे लेंस के गिरने का खतरा नहीं रहेगा। कांटेक्ट लेंस कभी भी पानी से धोने की गलती ना करें। लेंस लगाते समय थोड़ी ऊंचाई पर छोटा सा शीशा रखें ताकि लेंस पहनने मे आसानी हो।

सेहत के लिए फायदेमंद है अदरक वाली काली चाय

ज़्यादा टीवी देखने से हो सकता है मौत का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -