जब रास्तें में बाइक का क्लच वायर टूट जाए तो क्या करे!
जब रास्तें में बाइक का क्लच वायर टूट जाए तो क्या करे!
Share:

क्या आपकी बाइक का भी रास्ते में कभी क्लच वायर टूटा है? अक्सर कई लोगो के साथ ऐसा हुआ होगा जब उनकी बाइक का क्लच वायर टूट गया हो और उन्हें पूरे रास्ते बाइक घिसकर लाना पड़ा हो. या जब तक कोई मैकेनिक नहीं मिल गया हो तब तक बाइक को पैदल ही लेकर चलना पड़ा होगा.

वैसे तो ये एक आम समस्या है जो किसी के भी साथ हो सकती है. लेकिन आज हम इस समस्या का सिपंल सा समाधान लेकर आये है जिसको अपनाकर आप बिना क्लच वायर के भी बाइक चला सकते है. क्या करे जब बाइक का क्लच वायर टूट जाये? सबसे पहले बाइक को सड़क किनारे लगा कर खड़ी कर दे और अब बाइक पर बैठ जाए, बाइक पर पूरे संतुलन से बैठे क्योकि अब आपको झटके लगने वाले है.

अब बाइक को न्यूट्रल में करे और स्टार्ट कर ले. अब बाइक को पहले गियर में डाल दें. याद रहे आप बिना क्लच के एक बाइक ऑपरेट करने जा रहे है. इसलिए इसलिए जैसे ही पहले गियर में आप बाइक डालेंगे बाइक मूव करना शुरू कर देगी. लेकिन यदि आपने शिफ्टिंग के साथ एक्सिलरेटर को सही रेव नहीं दिया है तो बाइक बंद भी हो सकती है.

इसलिए जैसे ही बाइक को शिफ्ट करे उसे रेव भी दे दें जिससे बाइक को मूवमेंट मिलनी शुरू हो जाएगी और आप आगे बढ़ना शुरू कर देंगे. फिर जब आप दूसरे गियर में बाइक को डालेंगे तो झटका लगेगा तो हमेशा अपने दिमाग में इस बात को रखे कि आपकी बाइक में अभी क्लच नहीं है और आप उसे डायरेक्ट ऑपरेट कर रहे है.

इस तरह आप बाइक चला पाएंगे लेकिन इस दौरान ध्यान रहे कि बाइक की स्पीड 30 और 35 किलोमीटर के बीच ही हो. और आप ऐसे रास्ते से राइड करे जहाँ पर ट्रैफिक नहीं हो. इस तरह आप बाइक राइड करके किसी गैराज या मैकेनिक के पास पहुँच सकते है.

बाइक चलाने से होती हैं ये समस्याएं

भारत में सबसे ज्यादा बिकती है ये 5 महँगी बाइक्स!

भारत में कन्फर्म हुई इस शानदार बाइक की लॉन्चिंग, जल्द ही आएगी मार्केट में!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -