खुजली कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत
खुजली कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत
Share:

खुजली (Itching) को प्रुरिटस के नाम से भी जाना जाता है। यह ड्राय स्‍किन, एलर्जी, कीड़े के काटने एवं कुछ मेडिकल कंडीशन जैसी कई वजह से हो सकती है। खुजली हल्के से लेकर गंभीर स्थिति तक हो सकती है, जो रेगुलर एक्‍टिविटी एवं नींद में रुकावट भी उत्पन्न कर सकती है। खुजली को कम करने के लिए कई तरीके और दवाएं कारगर होती हैं। आइये आपको बताते है कुछ उपाय:

खुजली मिटाने के उपाय:-  
नींबू का रस: खुजली क्षेत्र पर ताजगी का आह्वान करने के लिए नींबू का रस लगाएं। इसके लिए एक छोटा नींबू लें, उसे काटकर उसके रस को खुजली वाले स्थान पर लगाएं। यह त्वचा को शीघ्र आराम प्रदान कर सकता है।
दही: खुजली वाले स्थान पर दही लगाने से त्वचा की ठंडक मिलती है और खुजली कम हो सकती है। एक छोटी कटोरी में दही लें और उसे खुजली वाले स्थान पर लगाएं, फिर धीरे से मलिश करें।
नीम का पेस्ट: नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे खुजली वाले स्थान पर लगाएं। नीम की गुणवत्ता खुजली को कम करने में मदद कर सकती है।
तुलसी की पत्तियां: तुलसी की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं और उसे खुजली वाले स्थान पर लगाएं। तुलसी के गुणवत्ता खुजली को शांत करने में मदद कर सकती है।
स्नान के समय सतह पर ध्यान दें: खुजली से पीड़ित होने पर स्नान के समय ध्यान दें कि आप संभवतः गर्म पानी और सड़ा हाथपाई का सेबन न करें। इसके बजाय, हल्का गर्म पानी और शांत करने वाले साबुन का उपयोग करें।
यदि खुजली की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है या बढ़ जाती है, तो आपको एक चिकित्सा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।
ढीले-ढाले कपड़े पहनें: टाइट या सिंथेटिक कपड़े स्‍किन को इरिटेट कर खुजली की परेशानी को ओर भी ज्यादा बढ़ा सकते है। इसलिए टाइट या सिंथेटिक कपड़े की बजाय कॉटन या लूज कपड़े ही पहनना अच्छा होता है जिससे इरिटेशन और खुजली को कम करने में मदद मिल पाए ।
ट्रिगर्स से बचें: यदि  आप इस बारें में जानते हैं कि आपकी खुजली किस वजह से हो रही है, तो जितना हो सके उन ट्रिगर्स से बचने का प्रयास करें।
नेचुरल रेमे‍डीज ट्राय करें: एलोवेरा, नारियल तेल और कैमोमाइल जैसी नेचुरल रेमे‍डीज से खुजली से राहत पाने में सहयता मिलेगी। इन्‍हें आप सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं या इंटरनली भी ले पाएंगे।

ये है ऑस्ट्रेलिया का 'Little India', रहते हैं 6 लाख भारतीय, पीएम अल्बनीज ने दिया नाम और PM मोदी ने रखी आधारशीला!

ज्ञानवापी केस: कोर्ट ने मानी हिन्दू पक्ष की मांग, दिया बड़ा आदेश

अरविंद केजरीवाल को मिला सीएम ममता का सहारा, संसद में अध्यादेश के खिलाफ वोट करेगी TMC

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -