एड्स से ऐसे करें खुद की सुरक्षा, जानिए इस बीमारी से जुड़ी बातें
एड्स से ऐसे करें खुद की सुरक्षा, जानिए इस बीमारी से जुड़ी बातें
Share:

एचआईवी (ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस) से होने वाली घातक बीमारी एड्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। इस दिन का प्राथमिक लक्ष्य दुनिया भर में लोगों को इस बीमारी के खिलाफ एकजुट करना, एचआईवी से पीड़ित लोगों के लिए समर्थन दिखाना, एड्स से मरने वालों को याद करना और नए संक्रमणों को रोकने के लिए जागरूकता फैलाना है। एचआईवी प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है, जिससे शरीर अन्य संक्रमणों और बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो जाता है। समय पर उपचार के बिना, एचआईवी एड्स में बदल सकता है। हालाँकि एड्स का कोई इलाज नहीं है, लेकिन कुछ दवाएँ रोगियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती हैं, जिससे वे लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं।

विश्व एड्स दिवस की शुरुआत 1 दिसंबर, 1988 को हुई थी। वर्षों से, समाज एड्स के बारे में मिथकों से ग्रस्त है, जिससे प्रभावित लोगों के खिलाफ कलंक और भेदभाव होता है। विश्व एड्स दिवस की शुरुआत का उद्देश्य इन मिथकों को दूर करना, रोगियों के लिए समर्थन को प्रोत्साहित करना और बेहतर देखभाल को बढ़ावा देना है।

एड्स से सुरक्षित रहने के लिए व्यक्तियों को अंतरंग संबंधों के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए, हमेशा सुरक्षा का उपयोग करना चाहिए। नियमित एचआईवी परीक्षण महत्वपूर्ण है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके कई साथी हैं। एचआईवी के संचरण को रोकने के लिए सुइयों या किसी अन्य दवा सामग्री को साझा करने से बचना चाहिए। यदि एचआईवी संक्रमण का डर है, तो बिना किसी हिचकिचाहट के तुरंत चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है। एचआईवी से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को अपने शिशुओं में संचरण को रोकने के लिए उपचार कराना चाहिए।

संक्षेप में, विश्व एड्स दिवस एचआईवी/एड्स के प्रसार से निपटने, मिथकों को दूर करने और एक सहायक और सूचित समाज को बढ़ावा देने के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करता है। सूचित रहना, सुरक्षित व्यवहार अपनाना और समय पर चिकित्सा देखभाल प्राप्त करना एड्स के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण कदम हैं।

बेंगलुरु: अस्पताल में बच्चे की दर्दनाक मौत, परिजनों ने लगाया इलाज में देरी का आरोप

क्या S*X न करने से इम्यून सिस्टम पर पड़ता है बुरा प्रभाव? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

'अगर 2024 में सत्ता मिली, तो पूरे देश में राजस्थान जैसी..' , राहुल गांधी का बड़ा वादा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -