त्वचा को निखारने के लिए जरुरी है फेस मिस्ट, ऐसे करें तैयार
त्वचा को निखारने के लिए जरुरी है फेस मिस्ट, ऐसे करें तैयार
Share:

आजकल, त्वचा की देखभाल लोगों के बीच एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बन गई है, खासकर महिलाओं के बीच यह अधिक परेशानी का कारण बन रही है। हालाँकि, त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याओं के लिए सबसे अच्छे और आसान समाधानों में से एक प्राकृतिक और हर्बल त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग है। फेस पैक और स्क्रब के साथ-साथ फेशियल मिस्ट त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालाँकि बाजार में महंगे फेशियल मिस्ट उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें अक्सर ऐसे रसायन होते हैं जो त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। हालाँकि, आपको इन उत्पादों पर खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए घर पर ही प्राकृतिक मिस्ट तैयार कर सकते हैं। आइए जानें कुछ फेशियल मिस्ट और उनके फायदों के बारे में।

यहां फेशियल मिस्ट के कुछ आवश्यक लाभ दिए गए हैं:
घर पर बने फेशियल मिस्ट में अक्सर आवश्यक तेलों और पौधों के अर्क का उपयोग किया जाता है। ये यौगिक अरोमाथेरेपी के रूप में काम करते हैं, आपकी त्वचा की नसों को आराम देते हैं और आपकी त्वचा को तरोताजा बनाते हैं।

अधिकांश घरेलू मिस्ट में शीतलन गुण और प्राकृतिक सुगंध होती है। ये त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करते हैं और नियमित त्वचा क्षति से भी बचाते हैं। इनमें विटामिन सी और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा पर मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को सीमित करने और उसकी रक्षा करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, उचित रूप से तैयार की गई मिस्ट त्वचा को पर्यावरण प्रदूषकों से भी बचाती है और सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों को कम कर सकती है।

चार विशिष्ट घरेलू फेशियल मिस्ट:
रोज़ हिबिस्कस फेशियल मिस्ट:

गुलाब जल त्वचा को हाइड्रेट करता है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को आराम प्रदान करते हैं। इस धुंध को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच गुलाब जल, दो बड़े चम्मच ठंडी हिबिस्कस चाय, आधा बड़ा चम्मच ग्लिसरीन और चार बूंद लैवेंडर तेल लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में रख लें। आप इसे मेकअप लगाने से पहले या बाद में, या बिस्तर पर जाने से पहले भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ग्रीन टी फेशियल मिस्ट:
ग्रीन टी का तेल तैलीय और मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए अत्यधिक प्रभावी है। यह बंद रोमछिद्रों को खोलने और सीबम उत्पादन को संतुलित करने, मुंहासों को निकलने से रोकने में मदद करता है। इस मिस्ट को तैयार करने के लिए आपको आधा कप ग्रीन टी बनानी होगी और इसे ठंडा होने देना होगा। इसके बाद इसमें 2-3 बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लें। आप इसका इस्तेमाल सुबह चेहरा धोने के बाद, मेकअप लगाने से पहले या सोने से पहले कर सकती हैं।

टी ट्री ऑयल फेशियल मिस्ट:
चाय के पेड़ का तेल त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याओं, विशेषकर मुंहासों के इलाज के लिए उत्कृष्ट है। इसके जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण त्वचा पर हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, इस प्रकार मुँहासे और अन्य त्वचा समस्याओं को रोकते हैं। इस धुंध को बनाने के लिए एक चम्मच टी ट्री ऑयल को आधे कप पानी में मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में डालें। आप इसे आवश्यकतानुसार सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं, बेहतर होगा कि बिस्तर पर जाने से पहले।

ककड़ी फेशियल मिस्ट:
खीरा त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है और स्वस्थ और चमकदार रंगत पाने में मदद करता है। इस मिस्ट में रोज़मेरी आवश्यक तेल मिलाने से त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए प्रभावी ढंग से काम करता है। इसके जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण त्वचा की सामान्य समस्याओं जैसे मुँहासे, पिंपल्स और ब्रेकआउट का इलाज करते हैं, जिससे त्वचा को प्राकृतिक चमक मिलती है। इस मिस्ट को बनाने के लिए खीरे को ब्लेंड करें और उसका रस छान लें। खीरे के रस में 6-8 बूंदें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। आपकी धुंध उपयोग के लिए तैयार है। प्रभावी परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से सुबह और शाम लगाएं।

क्या आपको भी है रात-रात भर जागने की आदत? इन गंभीर बीमारियों का है संकेत

एक बार घर पर जरूर ट्राय करें मुगलई शाही टुकड़ा, आ जाएगा मजा

हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -