चेहरे पर स्क्रब करते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना पड़ जाएंगे पैच
चेहरे पर स्क्रब करते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना पड़ जाएंगे पैच
Share:

शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए, सर्दी गर्मियों की तरह ही चुनौतीपूर्ण हो सकती है। ठंडी हवा त्वचा को शुष्क और बेजान बना सकती है, जिसके लिए अतिरिक्त देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है। शुष्क त्वचा को एक्सफोलिएट करते समय यह विशेष रूप से सच है, क्योंकि चेहरे पर सूखे धब्बे बनने से बचने के लिए सावधानीपूर्वक विचार करना आवश्यक है। ये न केवल भद्दे दिखते हैं बल्कि अधिक रूखेपन के कारण दर्द का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए, यदि आपकी त्वचा रूखी है और आप एक्सफोलिएट करने का इरादा रखते हैं, तो ध्यान रखने योग्य कुछ आवश्यक बातें यहां दी गई हैं।

अपने स्क्रब में मॉइस्चराइज़र शामिल करें:
शुष्क त्वचा पर जमी मृत त्वचा को हटाने के लिए घरेलू स्क्रब का उपयोग करते समय, अपने मिश्रण में प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र जोड़ना न भूलें। शहद, एलोवेरा, नारियल तेल और जैतून का तेल जैसे तत्व सभी प्रभावी प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र हैं जो त्वचा को नरम करते हैं और मृत त्वचा कोशिकाओं को धीरे से हटाने में मदद करते हैं।

कपड़े से रगड़ने से बचें:
एक बार जब आप त्वचा को एक्सफोलिएट कर लें, तो इसे साफ करने के लिए इसे कपड़े या टिशू पेपर से जोर से रगड़ने से बचें। बस त्वचा को पानी से धो लें। अत्यधिक रगड़ने से त्वचा में जलन और लालिमा हो सकती है।

स्क्रब के बाद मॉइस्चराइज़र लगाएं:
एक्सफोलिएट करने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप त्वचा को पानी से साफ करें और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं। यह मॉइस्चराइज़र को खुले छिद्रों में अवशोषित करने की अनुमति देता है, जिससे त्वचा को और अधिक शुष्क होने से बचाया जा सकता है।

त्वचा को थपथपाकर सुखाएं:
सतह से पानी हटाने के लिए त्वचा को तौलिए या कपड़े से तेज़ी से रगड़ने से बचें। इसके बजाय, त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए उसे धीरे से थपथपाएं, जिससे त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक बनाए रख सके।

गर्म पानी के उपयोग से बचें:
आपकी त्वचा की शुष्क प्रकृति को देखते हुए, विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में, गर्म पानी के उपयोग से बचना अनिवार्य है। गर्म पानी त्वचा का प्राकृतिक तेल छीन सकता है, जिससे शुष्कता बढ़ सकती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि एक्सफोलिएशन के बाद अपनी त्वचा पर गर्म पानी न लगाएं।

इन दिशानिर्देशों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी त्वचा सबसे शुष्क मौसम के दौरान भी हाइड्रेटेड और चमकदार बनी रहे। उचित मॉइस्चराइजेशन के साथ नियमित एक्सफोलिएशन, शुष्क त्वचा से जुड़ी परेशानी को काफी हद तक कम कर सकता है और आपको पूरे वर्ष एक स्वस्थ, चमकदार रंग बनाए रखने में मदद कर सकता है।

स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है ये 5 गलतियां, आज हो जाएं सावधान

जानिए क्यों समय से पहले महिलाओं को बंद हो रहे हैं पीरियड्स?

जानिए क्यों 'मेंटल है क्या' को कर दिया गया 'जजमेंटल है क्या'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -