अदरक की बर्फी बनाने का ये है लाजवाब तरीका, रेसिपी पढ़कर मुंह में आ जाएगा पानी

अदरक की बर्फी बनाने का ये है लाजवाब तरीका, रेसिपी पढ़कर मुंह में आ जाएगा पानी

मिष्ठान का नाम सुनते ही सबके मुंह में पानी आ जाता है. कोवीड महामारी में बाहर की वास्तु का कम से कम सेवन करने की राय दी जा रही है. ऐस में आज हम आपको बताने जा रहे आप घर में कैसे आसानी से अदरक की बर्फी बना सकते है. वैसे तो अदरक हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. इसका सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. तो चलिए जानते है अदरक की बर्फी बनाने की विधि के बारें में......

अदरक की बर्फी बनाने के लिए सामग्री
अदरक- 200 ग्राम
चीनी- 300 ग्राम
घी- 2 चम्मच
इलायची- 10 दाने

पहला स्टेप
सर्प्रथम अदरक को अच्छे से साफ कर लें. उसके बाद अदरक को मोटे- मोटे पीस में काट लेना चाहिए. इसके बाद इन टुकड़ों को मिक्सर में थोड़ा सा दूध मिलाकर अच्छी तरीके से पीस लें.

दूसरा स्टेप
दूसरा चरण अपने रसोई गैस पर एक पैन रख ले और उसे अच्छी तरीके से गर्म होने दे . पैन के गर्म हो जाने पर उसमे घी डालें और गर्म होने दें. घी के गर्म हो जाने के पश्चात अदरक का पेस्ट डाल ले. अब इसे मध्यम आंच पर पांच मिनट तक पकाए.

तीसरा स्टेप
तीसरे चरण में आपने इसमें शक्कर डाले. इस बात का ध्यान रखें कि आपने इसे निरंतर चलाते रहना है, नहीं तो आपका पेस्ट जल जाएगा. चीनी के पिघने के बाद इसमें इलायची डाल दें. इलायची डालने के बाद इसे गाढ़ा होने तक पकाते रहे. जब ये पेस्ट गाढ़ा हो जाए तो गैस की आंच को कम कर दें. इस बात का ख्याल रखें कि पेस्ट अधिक गाढ़ा न हो जाए.

चौथा स्टेप
इसके बाद आपने एक प्लेट लेनी है और उसपर एक बटर पेपर बिछा ले. फिर आपने बटर पेपर पर थोड़ा सा घी लगा ले. अब अदरक के पेस्ट को इस प्लेट में डालकर फैला दे.

पांचवा स्टेप
आखिरी चरण में अब मिश्रण के ठंडा होने का प्रतीक्षा करें. एक बार जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे छोटे- छोटे टुकड़ों में काट लें. आप इस मिश्रण को ठंडा करने के लिए फ्रीज का उपयोग भी कर सकते हैं. ठंडा होने पर इसको चौकोर आकृति में काट लें. इन पांच सरल से स्टेप्स में आपकी बर्फी पूरी तरीके से तैयार हो गई है.

देश में 10 लाख कोरोना ! 25 हज़ार की मौत, कई वेंटीलेटर पर...

अगर चाहते है बेदाग़ त्वचा तो अपनाए कोरियन ब्यूटी फार्मूला

एयर इंडिया ने कर्मचारियों को 'लीव विदाउट पे' पर भेजा, ममता बोलीं - ये तानाशाही

दो महीने तक नहीं होगी ये खराब
अदरक की ये शानदार बर्फी दो माह तक खराब नहीं होती है. हालांकि इस बात का ख्याल रखना है कि आपने इस बर्फी को किसी एयर टाईट कनटेंर में ही स्टोर करना होगा.