बिना जामन के घर पर इस तरह जमाएं दही

मनुष्य के पेट के लिए दही बेहद लाभदायक होती है. ये पेट को ठंडक पहुँचाने के साथ ही खाना पचाने में भी सहायता करता है. वैसे तो आपने देखा ही होगा कि दही जमाने के लिए लोग जामन का इस्तेमाल करते हैं. अगर दूध में थोड़ा सा जामन मिला दे तो दूध दही में तब्दील हो जाता है. दरअसल, जामन के बिना भी दही को जमाया जा सकता है. जी हां, ऐसा हो सकता है. आज हम आपको बिना जामन के दही जमाने के तरीके के बारें में बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको मिर्च की आवश्यकता पड़ेगी.  

उबला हुआ दूध - 200- 300 मि. लीटर 
हरी मिर्च - 2 

-बिना जामन के दही जमाने के लिए सर्वप्रथम गैस पर दूध को चढ़ाकर खौल ले. इसके बाद गैस को बंद कर दें. अब दूध को रूम टेम्पेरेचर तक ठंडा होने के लिए रख दें.  

-इसके बाद हम जामन बनाने की प्रोसेस बताते हैं. अगर घर पर जामन नहीं है, तो एक कटोरी में दूध लें. उसमें डंठल समेत 2 हरी मिर्च डाल दें. यहां ध्यान रखना है कि मिर्च पूरी तरह दूध में डूबी रहे.  

-अब इस कटोरी को ढँक कर दस से बारह घंटे के लिए रख दें. अगर स्थान गर्म हो तो और अच्छा है.   

-इतनी देर में आपका जामन बनकर रेडी जो जाएगा. अब दूध को जिसमें दही ज़माना है उसे ले लें. इस दूध का टेम्परेचर उतना होना चाहिए, जितने में आपकी ऊँगली ना जले.  

-इस दूध में तैयार जामन में से एक स्पून मिश्रण मिलाएं. प्रयास करें कि दही आप कैसरोल में जमायें. ऐसा इसलिए कि गर्मी से दही जल्दी हो जाएगा.  

-अब छह घंटे बाद कैसरोल का ढक्कन हटाएँ और चेक करते रहें. अब आपकी  मलाईदार दही जम चुकी है.  

यहां पर ध्यान देने की बात यह है कि जामन बनाने के लिए जिस कटोरी  में मिर्च डाल रहे हैं, उसमें डंठल जरुरी होना चाहिए. डंठल में कुछ ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं, जो दही को थोड़ा खट्टापन देते है.  

भाजपा को बड़ा झटका, मप्र उपचुनाव के पहले कोरोना संक्रमित हुए प्रभात झा

पत्नी की हत्या कर शव को गोबर के नीचे दबाया, पति गिरफ्तार

VIDEO: नाव में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने पहुंचे सीएम शिवराज, कहा- हरसंभव मदद करेंगे

 

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -