ऐसे रखें स्किन को हमेशा यंग
ऐसे रखें स्किन को हमेशा यंग
Share:

स्किन के सौंदर्य को निखारने के लिए वैसे तो हम मार्केट में मिलने वाले बहुत से कास्मेटिक का प्रयोग करते रहते हैं लेकिन इनमे जो हानिकारक केमिकल होते हैं वो आज नहीं तो कल अपना असर दिखा कर रहेंगे। ऐसे में सभी यही सोचते हैं कि कॉस्मेटिक्स का प्रयोग न केरिन तो फिर स्किन को हमेशा कैसे दमकती हुई रखें। आपका सवाल वाजीं है लेकिन इसका हमारे पास एक ही जवाब है कि पहले जब कॉस्मेटिक्स नहीं होते थे तो भी महिआएं कैसे अपनी खूबसूरती बरकरार रखती थी. सीधी सी बात है कि वो घरेलु नुस्खे आजमाती थी. चलिए आज आपको भी स्किन को यंग रखने के कुछ नुस्खों के बारे में बताते हैं.

टमाटर में भरपूर मात्र में एन्टी ऑक्सीडेंट होता है और त्वचा में निखार लाने वाले तत्व मौजूद होते है अगर हो सके तो निम्बू की कुछ बूँद के साथ सप्ताह में कुछ दिन चहरे पर लगाए, रोज टमाटर खाने से भी फायदा होगा। त्वचा में निखार लाने के लिए तो लेमन राजा है चाहे फुंसी या मुँहासे ठीक करना हो चाहे डार्क छिद्र हटाने हो या गोरा होना हो नींबू हर समस्या का समाधान है। गुलाब जल में कुछ बूँद निम्बू की मिलकर चहरे पर लगाये और कुछ समय बाद धो लें रोज ऐसा करने से चेहरा दमकने लगता है। ज्यादा से ज्यादा पानी पिए जिससे पेट साफ़ रहेगा और खून भी साफ़ रहेगा तो चहरे पर निखार आना स्वभाविक है।

आपके आस पास एलोवेरा का पौधा हो तो उसका रस चहरे पर लगाये त्वचा एकदम निखरी रहेगी। रंग निखारने में गाजर भी महत्वपूर्ण है। रोज सुबह गाजर का जूस पीने से धीरे धीरे रंग निखरने लगता है और चहरे पर रौनक आ जाती है। सौंफ खून साफ़ करती है रोज खाना खाने के बाद कुछ मात्र में सौंफ खाने से खून साफ़ होता है और स्किन पर निखार साफ़ दिखने लगता है कोई मुंहासे नहीं होते।

नेचुरल क्लीन्ज़र से करे अपने चेहरे की सफाई

इन तरीको से बनाये अपने नाखुनो को सुन्दर और मजबूत

क्या करे जब नाखुनो पर हो जाये फंगल इन्फेक्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -