इस सस्ते और प्राकृतिक तरीके से बढ़ा सकते इम्यूनिटी, जानिए क्या है?
इस सस्ते और प्राकृतिक तरीके से बढ़ा सकते इम्यूनिटी, जानिए क्या है?
Share:

ओमिक्रॉन (Omicron) सहित कोविड-19 के अलग-अलग वैरिएंट से बचने के लिए एक तरफ मास्क लगाने, हाथ सैनिटाइज करने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने आदि पर ध्यान दिया जा रहा है। इसी के साथ कुछ लोग अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली / इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में लगे हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ एक्सपर्ट का कहना है कि, कोरोनावायरस को से बचे रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता / इम्यूनिटी (Immunity) का मजबूत होना काफी आवश्यक है। ऐसे में इसके लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने की एक्सरसाइज कर रहे हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत करने के तरीके भी अपना रहे हैं। हालाँकि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक रास्ता और प्राकृतिक तरीका है।

जी हाँ, यह इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा और प्राकृतिक तरीका है और इसके जरिये कोई भी इम्यूनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ा सकता है। आप सभी को बता दें कि भारत के करीब 70-90% लोगों में Vitamin D की कमी होती है। ऐसे में जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उनकी इम्यूनिटी भी कमजोर होती है। ऐसे में अगर कोई Vitamin D की कमी को पूरी करने के लिए पर्याप्त सूरज की रोशनी लेता है, तो उसकी इम्यूनिटी बढ़ जाती है। जी हाँ, आपको बता दें कि Vitamin D की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis), कैंसर (Cancer), डिप्रेशन (Depression), मसल्स कमजोरी (Muscle weakness) जैसी कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं। ऐसे में रिसर्च के अनुसार केवल कुछ ही ऐसे फूड हैं, जिनमें विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है। जैसे कॉड लिवर ऑयल (Cod liver oil), स्वोर्डफिश (Swordfish), सैल्मन (Salmon), टूना (Tuna), अंडे की जर्दी (Egg yolks),मशरूम (Mushrooms)।

हालाँकि इनसे Vitamin D प्राप्त करने के लिए रोजाना इनके सेवन की जरूरत होगी। लेकिन अगर आप चाहे तो सूरज की रोशनी से यह कमी पूरी हो सकती है। जी दरअसल भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, इंडिया में 600-800 IU विटामिन डी की आवश्यकता होती है। डेस्क जॉब करने वाले लोग भी आवश्यक रूप से सूरज की रोशनी जरूर लें। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि जो लोग खिड़की के कांच से प्रवेश करने वाली सूरज की रोशनी लेते हैं, उनमें भी विटामिन डी की कमी होने का खतरा होता है, इसलिए सीधे सूरज की रोशनी में बैठना जरूरी है।

सर्दियों में इन दो चीजों के साथ करें बालों की देखभाल

जल्दी लाना चाहती हैं मासिक धर्म तो पपीते से लेकर अदरक तक का करें इस्तेमाल

कभी शरीर में न होने दें विटामिन बी 6 की कमी, हो जाएंगी यह समस्याएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -