खूबसूरत त्वचा पाने के लिए इन तेलों से करें अपने चेहरे की मसाज

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए इन तेलों से करें अपने चेहरे की मसाज

ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है चेहरे पर अधिक चिकनाहट होने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है. स्किन को नुकसान से बचाने के लिए लोग अपने चेहरे पर तेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं, पर क्या आपको पता है कि इन तेलों  के नुकसान होने के साथ-साथ बहुत सारे फायदे भी होते हैं. बहुत सारे ऐसे तेल है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनका इस्तेमाल करने से त्वचा में नई रंगत और खूबसूरती आ जाती है. 

1- लैवेंडर ऑयल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं. लैवेंडर ऑयल में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं. रोजाना अपने चेहरे पर लैवेंडर आयल  लगाकर मसाज करें. ऐसा करने से आपके चेहरे में निखार आएगा. 

2- ऑलिव ऑयल सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऑलिव ऑयल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. रोजाना चेहरे पर ऑलिव ऑयल लगाकर मसाज करने से त्वचा खूबसूरत और चमकदार हो जाती है. इसके अलावा ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं. 

3- नारियल के तेल को खूबसूरती को निखारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.  नारियल का तेल एक अच्छा मॉश्चराइजर होता है. जो त्वचा की गहराई में जाकर इसे मॉश्चराइजर करता है. खासकर ड्राई स्किन वाली लड़कियों के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना चेहरे पर नारियल का तेल लगाकर मसाज करने से बिना किसी नुकसान के आपकी त्वचा गोरी और खूबसूरत हो जाती है. 

4- यूकेलिप्टस आयल यूकेलिप्टस की पत्तियों से निकाला जाता है. यह तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना यूकेलिप्टस आयल से त्वचा की मसाज करने  पर त्वचा खूबसूरत और जवान बनी रहती है.

 

कच्चे दूध के इस्तेमाल से निखारे अपनी खूबसूरती

दमकती त्वचा पाने के लिए करें आलू का इस्तेमाल

त्वचा में गोरा निखार लाने के लिए लगाएं कलौंजी और दूध का फेस पैक