कच्चे दूध के इस्तेमाल से निखारे अपनी खूबसूरती

कच्चे दूध के इस्तेमाल से निखारे अपनी खूबसूरती

सभी लड़कियां अपनी त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए मार्केट में मिलने वाले बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का  इस्तेमाल करती हैं. क्या आपको पता है अधिक मात्रा में केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से स्किन को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करने से त्वचा खूबसूरत दिखने की जगह खराब हो सकती है. अगर आप खूबसूरत और गोरी स्किन पाना चाहते हैं तो महंगे प्रोडक्ट की जगह है कच्चे दूध का इस्तेमाल करें.  दूध न केवल हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आज हम आपको कच्चे दूध के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- ऑयली स्किन वाली लड़कियों के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. आप कच्चे दूध का इस्तेमाल टोनर के रूप में भी कर सकती हैं. इसके लिए कच्चे दूध में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा नरम और मुलायम हो जाएगी और आपकी त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल भी साफ हो जाएगा. 

2- ज्यादातर लड़कियों की त्वचा पर टैनिंग की समस्या हो जाती है. टैनिंग की समस्या होने पर त्वचा का रंग काला हो जाता है. टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 5-6 बादाम को दूध में डालकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे पीसकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे  मसाज करते हुए गुनगुने पानी से साफ करें. ऐसा करने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- गोरा रंग पाने के लिए रोजाना कच्चे दूध में चंदन पाउडर मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा में गोरा निखार आएगा. 

4- आजकल ज्यादातर लोग पिंपल्स की समस्या से परेशान रहते हैं. पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कच्चे दूध में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. आप चाहे तो इसमें गुलाबजल भी मिला सकती हैं.

 

खूबसूरत और जवान दिखने के लिए करें होममेड एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल

चेहरे के पिंपल्स को दूर करते हैं यह तरीके

सिर्फ 1 हफ्ते में पाएं झाइयों की समस्या से छुटकारा

?