जानिए कैसे बचाये सर्दियों में अपनी त्वचा को रूखेपन से
जानिए कैसे बचाये सर्दियों में अपनी त्वचा को रूखेपन से
Share:

सर्दियों का मौसम आते ही त्वचा रूखेपन की समस्या से जूझने लगती है. त्वचा की नमी और चमक चली जाती है. ऐसे में त्वचा को कोमल व स्वस्थ बनाए रखने के लिए कुछ विशेष उपाय करने पड़ते हैं.

आइये जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो सर्दियों से आपकी त्वचा की रक्षा करने में आपकी मदद करेंगे

1-मॉस्चुराइज़र मौसम के हिसाब से बदलते रहना चाहिए. सर्दियों में वॉटर बेस्ड मॉस्चराइज़र की बजाय ऑइल बेस्ट मॉस्चराइज़र लगाना चाहिए. ऑयल बेस्ड मॉस्चराइज़र त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बना देता है जो किसी भी क्रीम या साधारण लोशन से ज्यादा बचाव करता है. 

 2-सन्स्क्रीन सिर्फ गर्मियों के मौसम में लगाने के लिए नहीं होती. सर्दियों का सूरज भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. धूप में निकलने से 30 मिनट पहले अपने चेहरे व हाथों पर ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सन्स्क्रीन लगाने की कोशिश करें. अगर आपको धूप में या बाहर लंबे वक्त तक रहना पड़े तो आप दोबारा सन्स्क्रीन लगा सकते हैं.

3-गीले ग्लव्ज और सॉक्स आपके हाथ-पैरों के लिए समस्या उत्पन्न कर सकते हैं. सर्दियों में इन्हें पहनने से खुजली, क्रैकिंग, दर्द या ऐक्ज़िमा तक हो सकता है. इसलिए हमेशा अच्छी तरह से सूखे ग्लव्ज और सॉक्स ही पहने.

4-सर्दियों में ऑफिस और घर में सेंट्रल हीटिंग सिस्टम्स और हीटर का इंतज़ाम होता है. ये उपकरण आपको ठंड से तो बचा लेते हैं लेकिन इनसे आने वाली गर्म हवा त्वचा को रूखी बना देती है. अपने घर में कई सारे ह्यूमिडफायर (वायु को नम रखनेवाला उपकरण) रख दें, ये आपको इस समस्या से बचा सकता है.

क्या हो 40 साल की महिलाओ के लिए महत्वपूर्ण...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -