आखिर क्या है दिल्ली के प्रदूषण के दर्द का उपाय!
आखिर क्या है दिल्ली के प्रदूषण के दर्द का उपाय!
Share:

इन दिनों दिल्ली राज्य की आम आदमी पार्टीनीत सरकार एक महत्वपूर्ण नियम लागू करने के फेर में जुटी है। दरअसल सरकार का विचार है कि दिल्ली में अलग - अलग दिन ईवन और आॅड नंबर के वाहनों का संचालन कर बढ़ते प्रदूषण को कम किया जा सकेगा तो दूसरी ओर यातायात भी व्यवस्थित होगा। मगर इसके लिए दिल्ली सरकार को केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस की सहायता की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली पुलिस केंद्र के अधीन रहकर ही कार्य करती है। आम आदमी पार्टी और केंद्र में सत्तासीन भाजपा नेतृत्व के बीच प्रारंभ से ही राजनीतिक तनातनी किसी से छुपी नहीं है।

ऐसे में इस बात की संभावनाऐं कम हैं कि दिल्ली को केंद्र का सहयोग मिलेगा। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण संतुलन को लेकर भारत पहले ही काफी कुछ झेल चुका है ऐसे में उसके पास एक अच्छा विकल्प है कि वह दिल्ली सरकार को इस मसले पर सहयोग कर दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाए। ऐसे में केंद्र का जनाधार बढ़ेगा तो दूसरी ओर विश्व पटल पर पर्यावरण सुधार को लेकर उस पर लगने वाले आरोपों में कमी आएगी।

हालांकि सम और विषम संख्या के वाहन चलाए जाने की बात दिल्ली में कुछ कठिन नज़र आती है लेकिन इसके लिए जनजागृति भी सरकार को लानी होगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसके लिए एक उपाय सुझाया था। उन्होंने कार पूलिंग की बात कही थी लेकिन सवाल यही उठता है कि एक दिन का कार फ्री डे मनाकर सबकुछ भूल जाने वाली दिल्ली आखिर पर्यावरण संतुलन के लिए अपने दिल मिलाएगी।

क्या दिल्ली के लोग अपना दिल बड़ा कर एक दूसरे के लिए कार पूलिंग सिस्टम को व्यवस्था के अंग के तौर पर अपना सकेंगे। दिल्ली के यातायात को व्यवस्थित करने और बढ़ते प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सरकार के सामने चुनौतियां बहुत हैं। दिल्ली में अलग - अलग स्थान पर सरकार किस तरह से माॅनीटरिंग कर सकेगी। यह भी अवलोकन करने की आवश्यकता होगी। यदि इस मसले पर अवलोकन करने के बाद भी नियमों का अमल नहीं हो पाया तो दिल्ली की हवा में यूं ही जहर घुलता चला जाएगा और लगभग हर व्यक्ति को अल सुबह भी मास्क लगाकर ही दिल्ली की सड़कों से निकलना होगा। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -