घरेलू उपचार से कैसे करें Conjunctivitis का इलाज
घरेलू उपचार से कैसे करें Conjunctivitis का इलाज
Share:

नेत्रश्लेष्मलाशोथ, जिसे आमतौर पर गुलाबी आंख के रूप में जाना जाता है, एक संक्रामक आंख संक्रमण है जो नेत्रश्लेष्मला की लालिमा, खुजली और सूजन का कारण बनता है, पतली पारदर्शी परत जो आंख के सफेद हिस्से को कवर करती है और पलकों की आंतरिक सतह को रेखाबद्ध करती है। जबकि चिकित्सा सलाह लेना आवश्यक है, कई प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो लक्षणों को कम करने और तेजी से उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में, हम नेत्रश्लेष्मलाशोथ को ठीक करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार और घरेलू उपचार का पता लगाएंगे।

1. गर्म संपीड़न:
प्रभावित आंखों पर एक गर्म संपीड़न लगाने से सुखदायक राहत मिल सकती है और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। गर्म पानी में एक साफ कपड़े या कपास की गेंद डुबोएं, अतिरिक्त नमी को बाहर निकालें, और धीरे से इसे 5-10 मिनट के लिए बंद आंख पर रखें। असुविधा को कम करने के लिए इसे दिन में कई बार दोहराएं।

2. ठंडा संपीड़न:
वैकल्पिक रूप से, एक ठंडा संपीड़न खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। ठंडे पानी या ठंडी कैमोमाइल चाय में भिगोए हुए साफ कपड़े या कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें और इसे कुछ मिनट के लिए बंद आंख पर लगाएं। राहत के लिए आवश्यकतानुसार दोहराएं।

3. खारा घोल:
घर के बने खारे घोल के साथ आंख को धोने से परेशानियों को बाहर निकालने और बैक्टीरिया के विकास को कम करने में मदद मिल सकती है। एक कप उबले और ठंडे पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं, और प्रभावित आंखों पर खारा घोल की कुछ बूंदें लगाने के लिए एक आई ड्रॉपर का उपयोग करें। समाधान को वितरित करने के लिए धीरे से पलकें झपकाएं।

4. एलोवेरा जेल:
एलोवेरा में सुखदायक और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो असुविधा को कम कर सकते हैं और उपचार को बढ़ावा दे सकते हैं। एक साफ कपास की गेंद का उपयोग करके प्रभावित आंखों पर ताजा एलोवेरा जेल या स्टोर से खरीदा गया शुद्ध जेल लागू करें।

5. खीरे के स्लाइस:
ठंडा खीरे के स्लाइस में शीतलन गुण होते हैं जो लालिमा और सूजन को कम कर सकते हैं। बंद आंखों के ऊपर पतली खीरे के स्लाइस रखें और उन्हें 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

6. हनी आई ड्रॉप:
कच्चे शहद में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच कच्चा शहद मिलाएं और प्रभावित आंखों पर कुछ बूंदें लगाने के लिए आई ड्रॉपर का उपयोग करें।

7. हल्दी आई ड्रॉप:
हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ यौगिक है। एक कप उबले और ठंडे पानी में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और प्रभावित आंखों पर कुछ बूंदें लगाने के लिए एक आई ड्रॉपर का उपयोग करें।

8. टी बैग:
कैमोमाइल या ग्रीन टी बैग सूजन को कम करने और आंखों को शांत करने में मदद कर सकते हैं। गर्म पानी में टी बैग रखें, उन्हें ठंडा होने दें, और उन्हें 10-15 मिनट के लिए बंद आंख पर रखें।

9. आलू पुल्टिस:
एक कच्चे आलू को कद्दूकस करके एक साफ कपड़े में रखें। 15-20 मिनट के लिए बंद आंख पर पुल्टिस लागू करें। आलू के प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट गुण सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

10. गुलाब जल:
गुलाब जल में विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो नेत्रश्लेष्मलाशोथ राहत में सहायता कर सकते हैं। गुलाब जल में एक कॉटन बॉल भिगोएं और इसे धीरे-धीरे बंद आंख पर लगाएं।

अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना याद रखें, अपनी आंखों को छूने या रगड़ने से बचें, और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अपने हाथों को बार-बार धोएं। यदि लक्षण बने रहते हैं या खराब हो जाते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए एक आंख देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

किसी भी घरेलू उपचार की कोशिश करने से पहले हमेशा चिकित्सा सलाह लें, खासकर यदि आपके पास नेत्रश्लेष्मलाशोथ का गंभीर या आवर्ती मामला है। घरेलू उपचार पारंपरिक उपचार के पूरक हो सकते हैं, लेकिन उन्हें पेशेवर चिकित्सा देखभाल को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए।

Conjunctivitis को रोकने के आसान तरीके

जानिए कैसे पड़ा हिंदी सिनेमा का नाम बॉलीवुड

घर पर रखें ये 4 चीजें, हो जाएंगे अमीर

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -