कैसे निपटे ब्यूटी प्रॉब्लम्स से
कैसे निपटे ब्यूटी प्रॉब्लम्स से
Share:

हेयर फॉल, कील और मुंहासों के निशान, डार्क सर्कल, व्हाइट हेड्स और अनवांटेड हेयर आदि कुछ ऐसी समस्याएं हैं, जिनका लोगों को रोज़मर्रा की ज़िदगी में सामना करना पड़ता है. हालांकि इन सभी का घरेलू उपचार संभव है.कुछ असरदार घरेलू नुस्खों की मदद से इन रोज़मर्रा की ब्यूटी प्रोब्लम्स से निजात पाई जा सकती है.

चलिये जानें कैसे – 

1-ब्लैक हैड्स की समस्या सभी उम्र के लोगों में बेहद आम है. हालांकि इसका घरेलू उपचार भी काफी आसान है. ब्लैंकहैड्स दूर करने के लिए एक बड़ा चम्मच पीसी हुई काली मिर्च लें और उसमें थोड़ी दही मिला लें. इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगायें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें.

2-डैंड्रफ को दूर करने के लिये नारियल या जैतून के तेल को हल्का सा गरम कर लें और उसमें कुछ बूंद नींबू की मिलाएं. फिर इससे सिर की हल्के-हल्के मसाज कर एक घंटे बाद सिर को धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें, जल्द ही आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा.

3-एक कटोरे में कैस्टर ऑइल, जैतून का तेल, आमला तेल और नारियल तेल मिलाएं. इसे लगाने से पहले ठीक प्रकार से मिक्स कर लें. और फिर सिर को तेलों के इस मिश्रण से अच्छी तरह से मसाज करें और फिर लगभग दो घंटे के बाद सिर ताज़े पानी से धो लें. इससे आपके बाल सिल्की और स्मूथ बन जाएंगे और बालों का झड़ना भी कम होगा.  

4एक चम्मच हल्दी पाउडर व एक चम्मच चना दाल पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगाएं और फिर सुखने के बाद रगड़ कर निकाल दें. नियमित रूप से इस लेप को लगाने से धीरे-धीरे अनचाहे बाल खत्म हो जाते हैं.

कैसे करे जड़ी बूटियों से स्नान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -