इंटरव्यू में इतने सरल प्रश्न पूछें जाते है पर कुछ लोग बता नहीं पाते है.
इंटरव्यू में इतने सरल प्रश्न पूछें जाते है पर कुछ लोग बता नहीं पाते है.
Share:

जब भी आप इंटरव्यू के लिए प्रवेश लेते है तो आपके अंदर के उत्साह और नौकरी पाने की रुचि को प्रदर्शित करती है.आपके फेस पर हल्की सी स्माइल होना इंटरव्यू के माहौल को बेहद अच्छा बना देगा.इसलिए इंटरव्यू के दौरान चेहरे पर हल्की सी मुस्कराहट बनाए रखें.ऐसा करने से आप सामने वाले पर प्रभाव डालने में अवश्य सफल होंगे.

कपड़ों का चयन-

अधिकतर इंटरव्यू में फॉर्मल ड्रेस ही पसंद किए जाते हैं.इस बात पर भी फोकस रखें कि आपका पहनावा ही सबकुछ नहीं, पर बहुत कुछ है.इसलिए आप ऐसे कपड़ो का चयन करें जो फॉर्मल हो तथा आपकी पर्सनालिटी पर एकदम परफेक्ट हो.इस तरह आप इंटरव्यू प्रभावशाली बना सकते है.

बात करने का हो तरीका -
इंटरव्यू के समय आपकी बॉडी लैंगुएज भी अच्छा या बुरा प्रभाव डाल सकती है.अजीबो-गरीब तरीके से  बैठना, इंटरव्यू में आपकी छवि को गलत तरीके से प्रस्तुत कर सकता है.हमें इंटरव्यू के दौरान समान्य तरीके से बैठना चाहिए जितने में आप कम्फर्टेबल महसूस करें.इस प्रकार बॉडी लैंगुएज भी इंटरव्यू के लिए महत्वपूर्ण है.

Eye कांटेक्ट का भी होता है असर -

सामने वाले से आंखे मिलाकर बात करना आपके अंदर के आत्मविश्वास को दिखाता है.किसी भी प्रश्न का उत्तर देते समय इंटरव्यू लेने वाले से Eye कांटेक्ट बनाकर बात करना महत्वपूर्ण है.परन्तु ऐसा आवश्यकता से कम या ज़्यादा करना किसी अन्य तरीके के व्यवहार का संकेत देता है .इसलिए इंटरव्यू के लिए Eye कांटेक्ट भी महत्वपूर्ण है.

इंटरव्यू देते समय यह भी ध्यान में रखना महत्वपूर्ण होता है की सामने वाली की बात समाप्त होने के पूर्ण बीच में न टोके अन्यथा यह आपकी नौकरी के लिए घातक सिद्ध हो सकता है.सामने वाले के प्रश्न को पूर्ण होने का इंतजार करें प्रश्न समाप्ति के बाद ही उत्तर दें.

कंपनी के बारे में जानकारी रखें-

जिस कंपनी में आप इंटरव्यू देने जाते है उसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी किसी भी माध्यम से एकत्रित करके उसे ध्यान में रखें.यह आपके इंटरव्यू के लिए बहुत अधिक लाभकारी सिद्ध होगा.कम्पनी के बारें में अधिक जानकारी करने के लिए कंपनी की वेबसाइट से प्राप्त करें .यदि आपको कंपनी के बारे में जानकारी पता है तो इंटरव्यू के समय आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी महसूस नहीं होगी.

बहुत से उम्मीदवारों के समक्ष Hesitation की समस्या आती है जिससे उन्हें इंटरव्यू में असफलता मिलती है . अपने अंदर आत्मविश्वास रखें खुद को रिलैक्स महसूस करें और आराम से उत्तर दें .यदि आपके अंदर यह समस्या है तो आप कभी भी सफल इंटरव्यू देने में कामयाब नहीं हो सकेंगे.

जवाबों की तैयारी –

अधिकतर इंटरव्यू में कुछ ऐसे सवाल होते हैं जिनके पूछे जाने की संभावना ज्यादातर होती है .जैसे आपने पहले कहां नौकरी की? या आपके पास कितना एक्सपीरिएंस है? या अपने बारे में कुछ बताएं ?आदि जैसे संबंधित प्रश्न पूछें जाते है .इन प्रश्नों के अतिरिक्त आपके विषय में भी प्रश्न हो सकते है जिनका आप साफ-सुथरा उत्तर दें.

कैंपस प्‍लेसमेंट के लिए कुछ इस तरह से करें तैयारी और जल्द ही पाएं सफलता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -