कैसे करे अपने नहाने के पानी का चुनाव
कैसे करे अपने नहाने के पानी का चुनाव
Share:

यूं तो नहाने के लिए ठंडे या गर्म पानी का चुनाव व्यक्तिपरक होता है, लेकिन किसी भी निष्कर्ष पर आने से पहले, आपको चल रहे मौसम, अपनी उम्र, आदतों, सदियों पुरानी प्रथाओं, बीमारी आदि जैसे कारकों पर विचार करना चाहिए. हालांकि गर्म या ठंडे पानी दोनों से नहाने के अपने कई फायदे हैं.

आइए इस बारे में विस्तार से जानकारी लेते हैं.

1. उम्र पर आधारित-युवाओं और बुजुर्ग को  गर्म पानी से नहाने का सुझाव दिया जाता है. लेकिन अगर आप छात्र है और अपना ज्यादातर समय पढ़ने में लगाते हैं तो आपके ठंडे पानी से नहाना ज्यादा फायदेमंद होगा. 

2. शारीरिक प्रकार पर आधारित -अगर आपके शरीर का प्रकार पित्त है तो आपके लिए ठंडे पानी से नहाना बेहतर रहता है और अगर आपके शरीर का प्रकार कफ या वात है तो गर्म पानी का उपयोग करें. 

3. रोगों पर आधारित-अगर आप पित्त से संबंधित किसी रोग जैसे अपच या लीवर संबंधित विकार से पीडि़त हैं, तो ठंडे पानी से नहाना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होगा. और अगर आप कफ या वात से संबंधित विकारों से पीड़ित हैं तो गर्म पानी से नहाना चाहिए. अगर आप मिर्गी रोगी हैं, तो गर्म और ठंडे पानी दोनों से नहाने के लिए मना किया जाता है इसकी बजाय, गुनगुने पानी से नहाना चाहिए. 

कैसे करे अल्ज़ाइमर के खतरे को कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -