कैसे करे अल्ज़ाइमर के खतरे को कम
कैसे करे अल्ज़ाइमर के खतरे को कम
Share:

अल्जाइमर डिमेंशिया के कारण होता है इसमें व्यक्ति की याददाश्त में कमी आने लगती है, जिससे रोगी धीरे-धीरे सब कुछ भूलने लगता है. उसका स्वभाव बदलने लगता है यहां तक कि वह तर्क या संवाद करने में भी असमर्थ हो जाता है.

यहां पर कुछ स्वस्थ सुझाव दिये गये है जो इस रोग से पीड़ित होने का खतरा कम कर सकते हैं

1-अल्जाइमर के खतरे को कम करने के लिए आपकी मिडलाइफ जीने का तरीका सबसे ज्यादा मायने रखता है. अगर आप अपने जिंदगी के प्रौढ़ावस्था में स्वस्थ खान-पान लेगें और खुद को फिट रखेंगे तो आपके डिमेंशिया के विकसित होने का जोखिम नाटकीय रूप से कम हो जाता है.

2-कई शोधों ने यह साबित किया है कि मस्तिष्क भी मांसपेशियों के समान ही कार्य करता है. जितना ज्याद आप इसका इस्तेमाल करेंगे, उतना ही यह शक्तिशाली होगा. मानसिक व्यायाम नई मस्तिष्क कोशिकाओं के निर्माण में मददकर मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है. नई जटिल चीजें जैसे नई भाषा या चुनौतीपूर्ण खेल व्यक्ति में डिमेंशिया के खतरे को जबर्दस्त रूप से विलंब कर सकता है. 

3-जब आप 8 घंटे से अधिक या 6 घंटे से कम सोने, मस्तिष्क की गतिविधियां जैसे पढ़ने से दूर रहने से डिमेंशिया के विकसित होने का अधिक खतरा होता है. इसलिए इस समस्या से बचने के लिए भरपूर नींद लें और सोने से पहले पढ़ने की आदत को अपने अंदर विकसित करें. यह आपको अल्जामइर से दूर रखेंगा.

4-हिप्पोकैंपस एक जटिल तंत्रिका संरचना है जिसका आकार समुद्र के घोड़े की तरह होता है. आपकी उम्र में आपके मस्तिष्क का आकार सिकुड़ता है और इस प्रक्रिया में मस्तिष्क के सबसे कमजोर हिस्से हिप्पोकैम्पस पर असर पड़ता है. जब अल्जाइमर का हमला होता है तो मस्तिष्क का यह भाग सबसे अधिक प्रभावित होता है. इसलिए, इसे स्वस्थ रखने और बीमारी से बचाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. 

जाने क्या है ब्रश करने का सही तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -