घर पर ही बनाये शानदार काफ मसल्स
घर पर ही बनाये शानदार काफ मसल्स
Share:

काफ मसल्स हमारे पैर की मजबूत मसल्स होती है। आपने बॉडीबिल्डर्स की काफ्स को देखा ही होगा, वो बहुत ही उम्दा शेप में और काफी मजबूत दिखती है लेकिन मजबूत काफ बनाना काफी मुश्किल होता है। इस पर बहुत मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप भी अपनी काफ्स को मजबूत और इनशेप करना चाहते हैं तो आपको कुछ एक्सरसाइज बताते हैं जो आपको ऐसा करने में मदद करेगी। सिंगल लेग स्टेंडिंग काफ रेज बहुत ही उम्दा एक्सरसाइज है जिसे आप घर पर भी कर सकते हैं.

दीवार से तकरीबन एक फुट दूर खड़े हो जाएं। दोनों हाथ अपने सीने की ऊंचाई पर दीवार पर रख दें। अब एक पैर पीछे की ओर ही हवा में उठा लें और दूसरे से पंजे के बल जितना ऊपर उठ सकते हैं उठें। ऊपर आने के बाद अपने काफ पर पूरा दबाव बनाते हुए कुछ सेकंड के लिए उसी पोजीशन में रुकें। फिर नीचे चले जाएं।

हम में से लगभग सभी ने कभी ना कभी लंगड़ी टांग खेल ही होगा जिसमे एक टांग हवा में रखकर सामने वाले को पकड़ना होता था। सिंगल लेग हॉप भी ऐसी ही कसरत है जिसमे एक पैर पीछे मोड़कर दुसरे पैर से कूदना पड़ता है। आपको थोड़ी थोड़ी देर में अपने पैर चेंज करने होंगे और जितना हो सके उतना ज्यादा और ऊपर उछलने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आपकी काफ मसल्स पर जोर पड़े।

अब चिपचिपी नहीं दिखेगी ऑयली स्किन

जाने खाने में छोंक लगाने के सही तरीके के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -