सर्दी में इन 5 चीजों को ज्यादा खाने से आ सकता है हार्ट अटैक, आज ही बनाएं दूरी
सर्दी में इन 5 चीजों को ज्यादा खाने से आ सकता है हार्ट अटैक, आज ही बनाएं दूरी
Share:

हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए खराब खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली जिम्मेदार है। बिगड़ती जीवनशैली का मतलब है कि हमारे पास खाने, पीने या सोने के लिए समय नहीं है। हम बिना किसी शारीरिक गतिविधि के अपने डेस्क पर घंटों काम करते हैं और इसका परिणाम हम सभी के सामने स्पष्ट है। हमारे खान-पान का नतीजा है कि आज हमारे दिल को खतरा है। 30 से 40 साल की उम्र के लोग दिल के दौरे का शिकार हो रहे हैं। पिछले एक-दो साल में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें युवाओं की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है। विशेषज्ञों के मुताबिक दिल के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जब किसी मशहूर शख्स की मौत दिल का दौरा पड़ने से होती है तो हम दिल की सेहत को लेकर सतर्क हो जाते हैं, लेकिन अन्यथा हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा दिल से इसका ख्याल रखें।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है, तो कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन हमारे हृदय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, ठंड के मौसम में दिल को अधिक खतरा रहता है। इस मौसम में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन दिल की सेहत को बिगाड़ सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानें कि कौन से खाद्य पदार्थ दिल की सेहत बिगाड़ सकते हैं।

लाल मांस से बचें
सर्दियों में लोग दोपहर के भोजन और रात के खाने में भारी भोजन का सेवन अधिक करते हैं। भारी भोजन में लोग रेड मीट खाना पसंद करते हैं. आप जानते हैं कि रेड मीट का सेवन दिल को नुकसान पहुंचा सकता है। रेड मीट में मटन, पोर्क और बीफ शामिल हैं, जो हमारे दिल के लिए खतरनाक हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, रेड मीट कोलेस्ट्रॉल से भरा होता है, जो नसों में जमा हो जाता है और रक्त प्रवाह में बाधा डालता है। दिल के दौरे के खतरे को कम करने के लिए सर्दियों में लाल मांस का सेवन करने से बचें।

सर्दियों में अंडे कम मात्रा में खाएं
अक्सर लोग सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए अंडे का सेवन करते हैं। आप जानते हैं कि अंडे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन अंडे की जर्दी दिल की सेहत के लिए खतरा है। अंडे की जर्दी कोलेस्ट्रॉल से भरी होती है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देती है। आप जानते हैं कि 100 ग्राम अंडे में 300 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अगर आप रोजाना अंडे का सेवन करते हैं, तो केवल सफेद भाग का सेवन करें और पीले भाग से बचें।

रोटी के साथ घी का सेवन करने से बचें
अक्सर लोग रोटी या खाने के साथ घी का सेवन करते हैं। आप जानते हैं कि घी का सेवन करने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। घी एक पशु उत्पाद है जिसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, जो रुकावटों को बढ़ाता है और हृदय स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाता है।

सर्दियों में तले-भुने खाने की इच्छा पर नियंत्रण रखें
सर्दियों में अक्सर लोगों को तला हुआ खाना खाने की इच्छा होती है। आप जानते हैं कि खाने की यह लालसा आपके दिल की सेहत के लिए खतरनाक है। तले हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है और हृदय रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है।

केक और पेस्ट्री की खपत पर नियंत्रण रखें
सर्दियों में अक्सर लोगों को मीठा खाने की चाहत होती है. मीठे की लालसा को नियंत्रित करने के लिए लोग केक और पेस्ट्री का सेवन करते हैं। केक और पेस्ट्री का सेवन आपके दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। आप जानते हैं कि सभी कुकीज़ में 40-60% वसा होती है, जिससे दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी केक और पेस्ट्री के शौकीन हैं तो इस आदत को बदल लें।

अस्पताल में भर्ती हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू , IGMC ने जारी की हेल्थ अपडेट

FB और Insta बना रहे हैं बच्चों को नशे की लत, 41 राज्यों ने किया मेटा पर मुकदमा, जानें डिटेल

नोनी फल क्या है, इसे सभी रोगों की दवा क्यों कहा जाता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -