'काशी विश्वनाथ मंदिर' को तोड़कर कैसे बनी ज्ञानवापी की मस्जिद? जानिए इतिहास
'काशी विश्वनाथ मंदिर' को तोड़कर कैसे बनी ज्ञानवापी की मस्जिद? जानिए इतिहास
Share:

वाराणसी: वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत का प्रमाण है। हालाँकि, इसका इतिहास विनाश और पुनर्निर्माण के उदाहरणों से भरा हुआ है। विध्वंस की प्रलेखित अवधियों में कट्टर मुस्लिम शासक औरंगजेब का शासनकाल महत्वपूर्ण है। वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में किए गए सर्वेक्षणों से अतीत के संकेत सामने आए हैं, जो ऐतिहासिक दस्तावेजों से मेल खाते हैं, जो मंदिर के अशांत अतीत का विवरण देते हैं। हिंदू पक्ष का हमेशा से कहना रहा है कि ज्ञानवापी परिसर में जो मस्जिद है, वो प्राचीन विश्वनाथ मंदिर को तोड़कर बनाई गई है, जबकि मुस्लिम संगठन इतिहास से किनारा करते हुए भारतीय संविधान एवं कानून की दुहाई देकर ये कहने में लगे हैं कि ये मस्जिद थी और रहेगी, इसमें किसी भी किस्म का परिवर्तन वो सहन नहीं करेंगे. ऐसे में आइये आज आपको बताते है विश्वनाथ मंदिर के इतिहास के बारे में...

विश्वनाथ मंदिर: धार्मिक सद्भाव का प्रतीक:-
विश्वनाथ मंदिर, जिसे स्वर्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, वाराणसी में धार्मिक सद्भाव का प्रतीक रहा है, यह शहर अपने सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व के लिए प्रतिष्ठित है। भगवान शिव को समर्पित, यह मंदिर लंबे समय से विभिन्न धर्मों के तीर्थयात्रियों और भक्तों को आकर्षित करता रहा है, सह-अस्तित्व और साझा आध्यात्मिकता के माहौल को बढ़ावा देता है। ऐतिहासिक वृत्तांतों से पता चलता है कि विश्वनाथ मंदिर को पहली बार विनाश का सामना दिल्ली के पहले सुल्तान और गुलाम राजवंश के संस्थापक कुतुबुद्दीन ऐबक के समय में करना पड़ा था। 1194 ई. में ऐबक ने असनी के युद्ध में वहां के शासक जयचंद्र को हराकर बनारस (वाराणसी) शहर पर कब्ज़ा कर लिया। इसके बाद, विश्वनाथ मंदिर इस विजय का शिकार हो गया और उसे जमींदोज कर दिया गया।

औरंगजेब का शासनकाल और मस्जिद निर्माण:-
छठे मुगल सम्राट औरंगजेब के शासनकाल के दौरान, विश्वनाथ मंदिर को विनाश के एक और दौर का सामना करना पड़ा। औरंगजेब इस्लाम की रूढ़िवादी और रुढ़िवादी व्याख्या के लिए जाना जाता था, जिसके कारण उसने हिंदू मंदिरों और धार्मिक प्रथाओं के खिलाफ कई कार्रवाइयां कीं। यह प्रलेखित है कि विश्वनाथ मंदिर उनकी धार्मिक रूप से प्रेरित नीतियों के लक्ष्यों में से एक था। मंदिर के स्थान पर उस स्थान पर एक मस्जिद का निर्माण किया गया।

ऐतिहासिक अभिलेखों में साक्ष्य:-  
औरंगजेब के शासनकाल के दौरान विश्वनाथ मंदिर के विध्वंस का समर्थन करने वाले ‘काशी का इतिहास’ लिखने वाले डॉक्टर मोतीचन्द्र ने इस पर विस्तार से प्रकाश डाला हैं। उनकी पुस्तक 'काशी का इतिहास' उस दौरान हुई घटनाओं पर प्रकाश डालती है, जिसमें मंदिर का विनाश और उसके बाद मस्जिद का निर्माण भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, ओमप्रकाश केजरीवाल द्वारा संपादित पुस्तक 'काशी, नगरी एक: रूप अनेक', कुतुबुद्दीन ऐबक के शासनकाल के दौरान मंदिर के विध्वंस के दावे को पुष्ट करती है, और ऐतिहासिक मान्यता प्रदान करती है। केजरीवाल की पुस्तक में हसन निजामी लिखित फारसी की पुस्तक ’ताज–उल –म’आसिर’ से एक प्रासंगिक उद्धरण है – “वहां (असनी) से शाही सेना ने बनारस की तरफ प्रस्थान किया, जो कि हिंदुस्तान का केंद्र है. यहां सेना ने लगभग एक हजार मंदिरों को विध्वंस कर उनके स्थान पर मस्जिदों का निर्माण किया.” डॉक्टर मोतीचंद्र के अनुसार, ऐबक के शासनकाल के दौरान ही विश्वनाथ का मंदिर पहली बार तोड़ा गया. इस के चलते कई मंदिरों को मस्जिदों में बदला गया या फिर मंदिरों की सामग्री से मस्जिदों का निर्माण किया गया. मसलन दारानगर से हनुमान फाटक की तरफ जाने वाली ढाई कंगूरे की मस्जिद, जिसका निचला हिस्सा हिंदू मंदिरों के अमले से बना है. गुलजार मुहल्ले में मकदूम साहब की कब्रगार का उत्तरी तथा पश्चिमी हिस्सा भी मंदिरों को तोड़कर हासिल हुई सामग्री से ही बनाया गया. इसी तरह भदऊं मुहल्ले की मस्जिद भी मंदिरों की सामग्री से बनी. राजघाट के इलाके की एक मस्जिद की दालान तो गाहडवाल युग के खंभों से बनी है. ऐसे कई उदाहरण मोतीचंद्र ने अपनी किताब में गिनाये हैं, जब सल्तनत काल में मंदिरों को तोड़ा गया तथा उनकी सामग्री के सहारे मस्जिदें खड़ी की गईं. डॉ. मोतीचंद्र के ऐतिहासिक विवरण के अनुसार, विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद दोनों को अपने अशांत अतीत के दौरान विध्वंस का सामना करना पड़ा। मस्जिद निर्माताओं ने न केवल पुराने मंदिर की पश्चिमी दीवार को ध्वस्त कर दिया, बल्कि छोटे मंदिरों को भी जमींदोज कर दिया। इसके अलावा, उन्होंने पश्चिमी, उत्तरी और दक्षिणी द्वार बंद कर दिए, शिखर हटा दिए और उनकी जगह गुंबद बना दिए। मूल मंदिर के गर्भगृह में बदलाव आया और यह नवनिर्मित मस्जिद का मुख्य हॉल बन गया। जबकि चार आंतरिक घरों को संरक्षित किया गया था, हॉल को ध्वस्त कर दिया गया और 24 फीट के समामेलन में मंडप में एकीकृत किया गया। इसके अलावा, मंदिर के पूर्वी हिस्से को ध्वस्त कर दिया गया और उसके स्थान पर एक बरामदा बनाया गया, जो अभी भी प्राचीन स्तंभों से सुसज्जित है। पूर्वी मंडप, जो पहले 125 गुणा 35 फीट का था, पत्थर के चौकों को जोड़कर एक लंबे वर्ग में बदल दिया गया। डॉ. मोतीचंद्र के विस्तृत ऐतिहासिक अभिलेख धार्मिक और स्थापत्य परिवर्तन की इस अवधि के दौरान हुए व्यापक परिवर्तनों और अनुकूलन पर प्रकाश डालते हैं।

वाराणसी के विश्वनाथ मंदिर का अतीत उथल-पुथल भरा रहा है, इतिहास के विभिन्न कालखंडों में इसमें विध्वंस और पुनर्निर्माण हुए हैं। कुतुबुद्दीन ऐबक और औरंगजेब के शासनकाल के दौरान इसके विनाश के विवरण ऐतिहासिक अभिलेखों और समकालीन सर्वेक्षणों द्वारा प्रमाणित किए गए हैं। हालाँकि, इन उदाहरणों के बावजूद, मंदिर लचीलापन और धार्मिक सद्भाव के प्रतीक के रूप में खड़ा है, जो जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को अपने पवित्र परिसर में सांत्वना और आध्यात्मिकता की तलाश करने के लिए आकर्षित करता है। भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत की विविध टेपेस्ट्री की सराहना करने के लिए ऐसे स्थलों के इतिहास को संरक्षित करना और समझना महत्वपूर्ण है।

एकादशी पर घर ले आएं ये शुभ चीजें, दूर होगी धन से जुड़ी हर समस्या

'लगातार ढोल बजाकर लोगों को परेशान करने की अनुमति नहीं दे सकते..', कोलकाता HC ने ममता सरकार को लगाई फटकार

रक्षाबंधन से लेकर परम एकादशी तक... जानिए अगस्त महीने में पड़ने वाले व्रत-त्योहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -