नीम्बू सूंघने के भी होते हैं कई फायदे, जानें ब्यूटी और हेल्थ बेनिफिट्स

नीम्बू सूंघने के भी होते हैं कई फायदे, जानें ब्यूटी और हेल्थ बेनिफिट्स

नींबू एक ऐसा फल है जिसके कई फायदे हैं. इसका इस्तेमाल आपको कई लाभ दे सकता है. निम्बू एक सिट्रस फ्रूट है जो कि हेल्थ से लेकर ब्यूटी तक कई तरह से बेहद फायदेमंद है. सुबह गर्म पानी के साथ नींबू पीने के फायदे आप कई बार पढ़ और सुन चुके होंगे. इसके अलावा आपकी स्किन अच्छी करने से लेकर इम्यून सिस्टम अच्छा करने तक यह कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें, निम्बू सूंघने के भी फायदे होते हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

नींबू सूघने के फायदे
एक शोध में सामने आया है कि कुछ महक और आवाजें ऐसी हैं जिन्हें महसूस करके हम खुद को पतला या तरोताजा महसूस करते हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि नींबू की महक सूंघकर जहां लोग खुद को पतला और हल्का महसूस करते हैं.

मोजे में डालकर सोएं नींबू
अगर आपके पैरों में पसीने से बदबू की समस्या हो तो रात में सोते वक्त मोजे के अंदर नींबू डाल लें, इस समस्या से धीरे-धीरे छुटकारा मिल जाएगा.

स्किन को बनाए बेहतर
विटमिन सी आपकी त्वचा को झुर्रियों, रुखेपन और सन डैमेज से बचाता है. नींबू शरीर को डिटॉक्सिफाई करके त्वचा की चमक बनाए रखता है. नींबू पानी को रोजाना पीना शुरू करें आपको फर्क जरूर नजर आएगा.

कॉन्स्टिपेशन से राहत
अगर आपको कॉन्स्टिपेशन है तो सुबह उठकर नींबू-पानी लें. इन सबके अलावा नींबू पेट का पीएच भी ठीक रखता है जिससे सीने में जलन की समस्या भी नहीं होती.

सांस की बदबू दूर करे
अगर आपको सांस की बदबू की समस्या रहती है तो नींबू-पानी इसके लिए भी कारगर है. सुबह उठकर और खाने के बाद नींबू पानी लेना शुरू करें.

ड्राई स्किन के लिए खास है योगर्ट कोको फेस मास्क..

रोजाना खाली पेट पिएं अजवाइन वाला पानी, कुछ ऐसे होंगे लाभ

होठों के रूखेपन हैं परेशान तो इन चीज़ों से बनाएं मुलायम