एसबीआई पीओ परीक्षा को उत्तीर्ण करने की युक्ति
एसबीआई पीओ परीक्षा को उत्तीर्ण करने की युक्ति
Share:

एसबीआई पीओ 2020 भर्ती:


इस वर्ष के लिए एसबीआई पीओ 2020 भर्ती अधिसूचना आना शेष है। लेकिन बिना किसी भावी देरी के अभी से अपनी तैयारी को शुरू कर दीजिए। केवल तभी आप इस परीक्षा में भारी प्रतिस्पर्धा के विरुद्ध सफल हो सकते हैं। एसबीआई पीओ परीक्षा में इसे उत्तीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत और तीव्र तैयारी दोनों की आवश्यकता होती है। यहाँ हम तैयारी के कुछ तरीके और युक्तियों का साझा कर रहे हैं। इस परीक्षा को आसानी से उत्तीर्ण करने के लिए, यह आपके लिए बहुत मददगार रहेगीं।

एसबीआई पीओ चयन प्रक्रिया:


एसबीआई पीओ चयन प्रक्रिया 3 चरणों में होगी। उन्हें क्रम में नीचे सूचीबद्ध किया गया है।
1)  चरण 1: ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा - 100 अंक
2)  चरण 2: ऑनलाइन मुख्य परीक्षा - 250 अंक (वर्णनात्मक परीक्षा सहित)
3)  चरण 3: समूह अभ्यास और साक्षात्कार - 50 अंक

एसबीआई पीओ के रूप में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सभी 3 वर्गों में अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। सामायिक एसबीआई पीओ पाठ्यक्रम के साथ अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू कीजिए। एसबीआई पीओ कृत्रिम परीक्षण, परीक्षा के सभी अनुभागों के अभ्यास में आपकी सहायता करेगा।

एसबीआई पीओ प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न:


प्रारंभिक परीक्षा में कुल खंड 3 हैं। प्रत्येक खंड के लिए, 20 मिनट की समय अवधि आवंटित की जाती है। इसलिए आपके लिए खंडों के बीच में विनिमय करना संभव नहीं है। इस परीक्षा में कोई खंड संबंधी कट ऑफ नहीं है। उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए समग्र कट ऑफ को उत्तीर्ण करना चाहिए। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आप दंड के रूप में 0.25 अंकों को खो देंगे। एसबीआई पीओ परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी नीचे दी गई तालिका में दी गई है।

 

क्रम संख्या

खंड 

प्रश्नों की संख्या

अधिकतम अंक

अवधि

1.

तार्किक योग्यता 

35

35

20 मिनट

2.

मात्रात्मक अभिक्षमता

35

35

20 मिनट

3.

अंग्रेजी भाषा

30

30

20 मिनट

 

कुल

100

100

1 घंटा

एसबीआई पीओ मुख्य परीक्षा पैटर्न:

एसबीआई पीओ मुख्य परीक्षा में 4 खंड हैं। इन 4 खंडों के अनुसार, एक वर्णनात्मक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए भी खंड संबंधी समय-निर्धारण लागू किया गया है।प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंक, उस प्रश्न के नियत अंकों का 1/4 वां भाग है। कोई भी खंड-संबंधी कट ऑफ नहीं है। समग्र कट ऑफ को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को समूह अभ्यास और साक्षात्कार के अंतिम दौर के लिए बुलाया जाता है। वर्णनात्मक परीक्षा टंकण प्रणाली में घटित होगी। इस परीक्षा में, आपको दिए गए निश्चित समय सीमा के भीतर एक पत्र लेखन और एक निबंध को टंकित करना होगा।

क्रम संख्या

खंड

प्रश्नों की संख्या

अधिकतम अंक

अवधि

 

1.

तार्किक योग्यता और कंप्यूटर अभिक्षमता

 

45

 

60

 

60 मिनट

 

2.

डेटा व्याख्या और विश्लेषण

 

35

 

60

 

45 मिनट

 

3.

सामान्य / अर्थव्यवस्था / बैंकिंग जागरूकता

 

40

 

40

 

35 मिनट

4.

अंग्रेजी भाषा

          35

40

40 मिनट

 

कुल

155

200

3 घंटे

वर्णनात्मक परीक्षा : पत्र और निबंध लेखन

2

50

30 मिनट

एसबीआई पीओ कृत्रिम परीक्षा:

एसबीआई पीओ कृत्रिम परीक्षा अभ्यास इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने का सबसे अच्छा तरीका है। कृत्रिम परीक्षा अभ्यास आपको आपके कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण करने में मदद करेगा। इस तरह के नियमित अभ्यास से आप अपनी गलतियों को आसानी से ठीक कर सकते हैं। साथ ही आप अच्छी समय प्रबंधन क्षमता को प्राप्त करेंगें। परीक्षा में आप आसानी से कुछ ही सेकंड के भीतर प्रश्न के कठिन स्तर का अंदाजा लगा सकते हैं। इस तरह से आप आसान प्रश्नों को एक तीव्र ढंग से चयनित कर सकते हैं। यह आपको दिए गए समय सीमा के भीतर अधिक प्रश्नों पर ध्यान देने में सहायता देगा। साथ ही कृत्रिम परीक्षा अभ्यास आपको सटीकता दर को बनाए रखने में मदद करेगा।

सर्वश्रेष्ठ परीक्षा रणनीति का पालन कीजिए:

एक अच्छी परीक्षा रणनीति का पालन करना इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मुख्य परीक्षाओं में परीक्षा की रणनीति का महत्व समान रूप से उच्चतम है। एसबीआई पीओ मुख्य परीक्षा में, अधिकतर सभी प्रश्न मध्यम से कठिन स्तर के होंगे। इसलिए आपको एक सही क्रम में प्रश्नों को सही ढंग से चुनना होगा। यदि आप इसे सफल तरीके से कर सकते हैं, तो जीत लगभग आपके पक्ष में है। एक अच्छी परीक्षा रणनीति को साथ रखने के लिए, आपको कृत्रिम परीक्षा श्रृंखला के साथ निरंतर अभ्यास की आवश्यकता होती है।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास:

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अधिक अभ्यास करके, आपके पास आगामी परीक्षा के लिए एक बहुत अच्छी रणनीति हो सकती है। साथ ही यह, तैयारी के अवलोकन का संशोधित परीक्षा बिंदु है। इसके साथ ही परीक्षा से पहले अधिक स्मृति आधारित प्रश्न पत्रों का भी अभ्यास कीजिए। यह आपको परीक्षा के विषय में एक स्पष्ट दृष्टिकोण देगा।

वर्णनात्मक परीक्षण के लिए टंकण अभ्यास करना:

मुख्य चरण को उत्तीर्ण करना प्रारंभिक परीक्षा को उत्तीर्ण करने की तुलना में ज्यादा कठिन है। क्योंकि प्रारंभिक परीक्षा केवल एक प्रवेश स्तर है। लेकिन मुख्य परीक्षा में, उन्हें समूह अभ्यास और साक्षात्कार के लिए आवश्यक न्यूनतम उम्मीदवारों को अल्प सूचीबद्ध करना होता है। इसलिए मुख्य कट-ऑफ (छँटनी) को उत्तीर्ण करना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए सभी खंडों में से किसी भी विषय को छोड़ना नहीं चाहिए। सभी खंडों के लिए अपना सौ प्रतिशत कठिन परिश्रम और अभ्यास दीजिए। समान रूप से वर्णनात्मक परीक्षण के लिए भी, कुशल तरीके से अभ्यास कीजिए। परीक्षा बिंदु के दृष्टिकोण में अधिक पत्र लेखन और निबंध विषय को तैयार कीजिए। सिर्फ तैयारी से आपको वर्णनात्मक परीक्षा में अंकों का फायदा नहीं मिलेंगा। आपको बिना किसी वर्तनी और व्याकरण की गलतियों के, विषयवस्तु को एक तीव्र तरीके से टंकित करना समझना चाहिए। इसलिए मुख्य परीक्षा से पहले टंकण करने का अभ्यास कीजिए।

समूह अभ्यास और साक्षात्कार:

इस दौर के लिए अपने संचार कौशलों में सुधार कीजिए। बैंकिंग उद्योग की नवीनतम समसामयिकी और नवीनतम तकनीकों से भी अवगत रहिए। प्रारंभिक और मुख्य को उत्तीर्ण करने के लिए, कृत्रिम परीक्षा श्रृंखला उपलब्ध हैं। इन दौरों को उत्तीर्ण करने के बाद, सिर्फ एकल दौर शेष रहता है। इसलिए इस अंतिम दौर के लिए अपनी एकाग्रता व्यर्थ में व्यय नहीं करना है।

उम्मीदवार यहां दिए गए सभी तैयारी विधियों और युक्तियों का पालन कर सकते हैं। आप आसानी से एसबीआई पीओ परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण कर सकते हैं।

पंजाब में अध्यापकों के लिए निकली बम्पर भर्ती, 2182 रिक्त पदों के लिए मांगे आवेदन

RPSC ने किया बड़ा बदलाव, कंप्यूटरीकृत बार कोड वाली कॉपी से होगी जांच

12वीं पास के लिए सुनहरा मौका, आईटीआई डिप्लोमाधारी युवा जल्द करें आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -