एक दिन में कितनी बार करना चाहिए फेस वॉश? ग्लोइंग बनी रहेगी स्किन
एक दिन में कितनी बार करना चाहिए फेस वॉश? ग्लोइंग बनी रहेगी स्किन
Share:

चेहरा धोना कई लोगों की दैनिक त्वचा देखभाल का एक नियमित हिस्सा है, फिर भी बहुत कम लोग इसके वास्तविक उद्देश्य को समझते हैं या यह क्यों आवश्यक है। इसके अलावा, इस बात को लेकर भी भ्रम है कि किसी को कितनी बार फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ व्यक्ति दिन में 4-5 बार अपना चेहरा धोते हैं, इस बात से अनजान होते हैं कि अत्यधिक धोने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। त्वचा विशेषज्ञ किसी की त्वचा के प्रकार के अनुसार फेस वॉश चुनने के महत्व पर जोर देते हैं, यह जानकारी कई लोगों के पास नहीं है। बाज़ार में फेसवॉश के अनेक विकल्प उपलब्ध होने के कारण, कुछ ऐसे कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है जिन्हें अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है।

सबसे पहले, आइए चेहरा धोने की आवृत्ति पर चर्चा करें। फेस वॉश स्वच्छता बनाए रखने में सहायता करता है और मृत कोशिकाओं, गंदगी और प्रदूषकों को हटाता है। कुछ लोग मेकअप हटाने के लिए भी फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, अत्यधिक धुलाई त्वचा को नुकसान पहुँचा सकती है, जिससे जलन और सूखापन हो सकता है। त्वचा की कोमलता बनाए रखने के लिए चेहरे को दिन में केवल दो बार धोने की सलाह दी जाती है। सुबह धोने से दिन की तरोताजा शुरुआत करने में मदद मिलती है, जबकि शाम को धोने से दिन भर में जमा हुई गंदगी निकल जाती है, जिससे पिंपल्स और रैशेज जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

अब, आइए त्वचा के प्रकार के अनुसार सही फेस वॉश का चयन करने पर विचार करें:
शुष्क त्वचा: शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए, एक मॉइस्चराइजिंग फेस वॉश आवश्यक है। पेट्रोलियम जेली, लैनोलिन, खनिज तेल, कोकोआ मक्खन, ग्लिसरीन और शिया बटर जैसे तत्व फायदेमंद होते हैं। कठोर रसायनों या साबुन से चेहरा धोने से बचें, क्योंकि वे जलन पैदा कर सकते हैं।

तैलीय त्वचा: तैलीय त्वचा वाले लोग अक्सर पिंपल्स से जूझते रहते हैं। उन्हें फोम-आधारित फेस वॉश का चयन करना चाहिए और सैलिसिलिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड या लैक्टिक एसिड युक्त उत्पादों का उपयोग करके नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना चाहिए। एलोवेरा जेल, टी ट्री ऑयल और अंगूर के बीज का तेल जैसे तत्व अतिरिक्त तेल उत्पादन को संतुलित करने में मदद करते हैं।

मिश्रित त्वचा: मिश्रित त्वचा वाले लोगों को ऐसा फेसवॉश चुनना चाहिए जो न तो त्वचा को शुष्क करे और न ही अधिक नमी प्रदान करे। वे अक्सर तैलीय क्षेत्र देखते हैं, आमतौर पर टी-ज़ोन के आसपास। जलयोजन और तेल नियंत्रण के बीच संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है।

उचित फेस वॉश चुनने के लिए किसी की त्वचा के प्रकार को समझना महत्वपूर्ण है। अवयवों पर ध्यान देना और कठोर रसायनों से बचना महत्वपूर्ण है जो त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप उचित चेहरा धोने की दिनचर्या अपनाकर, व्यक्ति स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रख सकते हैं।

निष्कर्ष में, जबकि फेस वॉश एक सामान्य त्वचा देखभाल अभ्यास है, इसकी प्रभावकारिता सही उत्पाद का चयन करने और एक उपयुक्त आहार का पालन करने पर निर्भर करती है। अपनी त्वचा की ज़रूरतों को समझकर और उसके अनुसार उत्पादों का चयन करके, व्यक्ति इष्टतम त्वचा देखभाल परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में अपने परिवार को स्वादिष्ट मेथी पराठा बनाकर खिलाएं।

पीठ के इन हिस्सों में खतरनाक है दर्द होना, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

अपने पति के खिलाफ क्रोध को कैसे नियंत्रित करें? जानिए स्वस्थ विवाह के लिए टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -