पीठ के इन हिस्सों में खतरनाक है दर्द होना, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
पीठ के इन हिस्सों में खतरनाक है दर्द होना, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

पीठ दर्द एक आम समस्या है जिससे दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित हैं। यह रोजमर्रा के कार्यों को चुनौतीपूर्ण बना सकता है और अगर इसका इलाज नहीं किया गया तो समय के साथ यह दुर्बल करने वाला हो सकता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि लगातार पीठ दर्द अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकता है, और विभिन्न प्रकार के पीठ दर्द के लिए अलग-अलग उपचार की आवश्यकता हो सकती है। पीठ दर्द से जुड़े कुछ संकेतों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे किसी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

दोनों तरफ दर्द:
यदि आप अपनी पीठ के दोनों तरफ दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो यह आपके गुर्दे, आंतों या गर्भाशय में समस्याओं का संकेत हो सकता है। सेलिब्रिटी ऑस्टियोपैथ नादिया अलीभाई बताती हैं, "किडनी की समस्या आपकी रीढ़ की दोनों तरफ की मांसपेशियों में दर्द पैदा कर सकती है।" गुर्दे की समस्याएं अक्सर उन क्षेत्रों में प्रकट होती हैं जहां गुर्दे स्थित होते हैं, आमतौर पर पसलियों के पिंजरे के ठीक नीचे। किडनी या मूत्र पथ की समस्याओं वाले लोगों को रीढ़ की दोनों तरफ की मांसपेशियों के नीचे दर्द का अनुभव हो सकता है।

रीढ़ की हड्डी में दर्द:
रीढ़ की हड्डी में दर्द स्वयं स्पाइनल स्टेनोसिस सहित विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों का संकेत हो सकता है। फार्मासिस्ट अब्बास कनानी कहते हैं, "स्पाइनल स्टेनोसिस तब होता है जब आपकी पीठ के निचले हिस्से में स्पाइनल कैनाल संकरी हो जाती है, जिससे आपकी रीढ़ से आपके पैरों तक जाने वाली नसों पर दबाव पड़ता है।" यह स्थिति आमतौर पर निचली रीढ़ को प्रभावित करती है और इसके परिणामस्वरूप रीढ़ या उसके आसपास की मांसपेशियों पर दबाव की अनुभूति हो सकती है।

स्टेनोसिस का एक और दुर्लभ रूप कॉडा इक्विना सिंड्रोम है, जहां निचली रीढ़ के आसपास की सभी नसें अचानक सिकुड़ जाती हैं, जिससे किडनी के दोनों तरफ दर्द होता है। यह स्थिति पेशाब शुरू करने में कठिनाई पैदा कर सकती है, जिससे दर्द बढ़ सकता है। असुविधा आमतौर पर पीठ के निचले हिस्से और गर्दन में महसूस होती है।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द:
जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव होना आम बात है, जो अक्सर मांसपेशियों में खिंचाव या स्लिप्ड डिस्क का संकेत होता है। अब्बास कनानी बताते हैं, "पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव से दर्द हो सकता है। खड़े होने या झुकने पर यह दर्द बढ़ जाता है।" कुछ मामलों में, पीठ के निचले हिस्से में दर्द कुछ कैंसर का संकेत हो सकता है, जिसमें स्पाइनल ट्यूमर, फेफड़ों का कैंसर, स्तन कैंसर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर या रक्त कैंसर शामिल हैं।

ऊपरी पीठ दर्द:
ऊपरी पीठ में दर्द तंत्रिका संपीड़न का संकेत दे सकता है। ऐसा तब होता है जब आसपास के ऊतक, हड्डियां, मांसपेशियां या टेंडन तंत्रिकाओं पर अनुचित दबाव डालते हैं। यदि किसी को गर्दन में दर्द का अनुभव होता है या उसकी गर्दन में हर्नियेटेड डिस्क है, तो इससे नसों में जलन हो सकती है और दर्द फैल सकता है।

अंत में, स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और इलाज करने के लिए विभिन्न प्रकार के पीठ दर्द और उनके संभावित कारणों को समझना आवश्यक है। चाहे यह दोनों तरफ दर्द हो, रीढ़ की हड्डी में, पीठ के निचले हिस्से में, या ऊपरी पीठ में, लक्षणों को पहचानने और उचित चिकित्सा सहायता लेने से असुविधा को कम करने और आगे की जटिलताओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

ये 1 गलती बनता है आंतों में सूजन का कारण, ऐसे करें उपचार

ये गलतियां बन सकती हैं कम उम्र में झुर्रियों और स्किन डैमेज की वजह, आज ही छोड़े

यदि आप शौचालय में अपने मोबाइल के साथ ऐसा करते हैं, तो आप 30 वें दिन अस्पताल में होंगे!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -