गर्मी के मौसम में ऐसे बनाये पुदीना पूरी

गर्मी के मौसम में ऐसे बनाये पुदीना पूरी

गर्मी के इस मौसम ने गर्मी को दूर करने के लिए इन दिनों आप पुदीना पूरी का लुफ्त लीजिये. सामग्री - गेंहू का आटा 2 कप, पुदीना आधा कप, अजवाइन - चौथाई चम्मच, जीरा- आधा चम्मच, हरी मिर्च- 1-2 (बारीक कटी हुई), बेकिंग सोडा - 2 चुटकी, नमक - स्वादानुसार, तेल- पूरी को तलने के लिए

बनाने की विधि -

पुदीने की पत्तियों को धोकर बारीक काट लें. पुदीना की पूरी बनाने के लिए सबसे पहले गेंहू के आटे को एक बड़े बाउल में छानकर निकाल लें और छने हुए आटे में कटी हुई पुदीना की पत्तियां, अजवाइन, जीरा, बेकिंग सोडा, कटी हुई हरी मिर्च और नमक डालकर थोड़े-थोड़े पानी से कड़ा पूरी जैसा आटा गूंध लें और अब आटे को ढककर करीब 10 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद गैस पर एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए रख दें.

आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और अब प्रत्येक लोई को गोल पूरी के आकार में बेल लें. जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब एक- एक पूरी को गरम तेल में डालकर दोनों तरफ पलट कर डीप फ्राई करके नैपकीन पेपर पर निकाल लें, इसी तरह से सभी पुदीना की पूरियों को तलकर तैयार कर लें. स्वादिष्ट पुदीना की पूरी बनकर तैयार हो गयी है. गरमागर्म पूरियों को अचार, चटनी और रायते के साथ सर्व करें.