कैसे हुई 'कांवड़ यात्रा' की शुरुआत, जानिए इससे जुड़ी पौराणिक कथाएं
कैसे हुई 'कांवड़ यात्रा' की शुरुआत, जानिए इससे जुड़ी पौराणिक कथाएं
Share:

श्रावण का महीना शुरू हो गया है आपने सड़कों पर बड़ी संख्या में भगवान भोलेनाथ के भक्तों को कांवड़ यात्रा में भाग लेते हुए देखा होगा। सावन का पूरा महीना महादेव को समर्पित है, इस दौरान भोलेनाथ को प्रसन्न करना अपेक्षाकृत सरल है। पिछले कुछ वर्षों में, उत्तर भारत में समाज के समृद्ध और शिक्षित वर्ग के बीच भगवान् शिव की लोकप्रियता बढ़ी है। कांवड़ यात्रा को देखकर आपको इसकी उत्पत्ति के बारे में आश्चर्य हुआ होगा। इस मामले पर और जानकारी दे रहे हैं। 

 भगवान परशुराम

धार्मिक शास्त्र के जानकारों का मानना ​​है कि भगवान परशुराम ने उत्तर प्रदेश के बागपत के पास स्थित पुरा महादेव का कांवड़ के गंगाजल से अभिषेक कर कांवड़  यात्रा की शुरुआत की थी। भगवान परशुराम गढ़मुक्तेश्वर से कांवर में गंगाजल लाते थे और उससे इस प्राचीन शिवलिंग का अभिषेक करते थे। यह परंपरा आज भी प्रचलित है, कई भक्त गढ़मुक्तेश्वर, जिसे अब ब्रजघाट के नाम से जाना जाता है,गंगाजल लाकर महादेव का जलाभिषेक करते हैं।

 श्रवण कुमार

धार्मिक ग्रंथों के कुछ विद्वानों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि त्रेतायुग में सबसे पहले श्रवण कुमार ने कांवड़ यात्रा की थी। मायापुरी, जिसे हरिद्वार भी कहा जाता है, में गंगा में स्नान करने की अपने अंधे माता-पिता की इच्छा को पूरा करने के लिए अपनी यात्रा के दौरान, श्रवण कुमार ने यह सुनिश्चित किया कि उनके माता-पिता कांवड़  में बैठकर पवित्र नदी में स्नान कर सकें। वापस लौटने पर उन्होंने गंगा से जल एकत्र किया।

भगवान राम

लोकप्रिय धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माना जाता है कि भगवान राम ने ही कांवड़ यात्रा की शुरुआत की थी। मर्यादा पुरूषोत्तम ने बिहार के सुल्तानगंज से अपने कांवड में गंगाजल लेकर बाबा धाम के शिवलिंग का जलाभिषेक किया। ऐसा माना जाता है कि कांवड़ यात्रा यहीं से शुरू होती है।

घर में यह मूर्तियां होने से खुलते है किस्मत के द्वार, जानिए किस हिस्से में रखना होगा शुभ

वेद कितने होते है और कैसे हुई इनकी उत्पत्ति, जानिए पौराणकि कथा

घर में लॉफिंग बुद्धा रखने के फायदे जानिए, नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -