हीरो जैसे न दिखने वाले नसीरुद्दीन शाह आखिर कैसे बन गए बॉलीवुड स्टार
हीरो जैसे न दिखने वाले नसीरुद्दीन शाह आखिर कैसे बन गए बॉलीवुड स्टार
Share:

नसीरुद्दीन शाह का जन्म आज ही के दिन यानि 20 जुलाई 1950 को हुआ था। नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड के उन कलाकारों में शुमार हैं जिन्हें उनके अलग अभिनय के लिए पहचाना जाता है। साधारण-सा लुक रखने वाले 71 वर्ष के नसीरुद्दीन शाह ने फिल्म जगत में वो मुकाम प्राप्त कर चुके है जहां तक पहुंचना कई लोगों के लिए सिर्फ एक सपना है। नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड में सिर्फ अपने अभिनय के लिए नहीं बल्कि अपने बेबाक और बिंदास बोल के लिए भी बहुत मशहूर हैं।

नसीरुद्दीन शाह ने अपने मूवी करियर की शुरुआत वर्ष 1975 में आई फिल्म ‘निशांत’ से कर चुके है। इस मूवी में उनका किरदार छोटा था, लेकिन जिसकी वजह से ही बॉलीवुड इंडस्ट्री ने उनके लिए अपने दरवाजे खोल दिए थे। इस मूवी में उनके साथ स्मिता पाटिल, शबाना आजमी और अमरीश पुरी लीड रोल में दिखाई दिए। इस मूवी के बाद उन्होने ‘मंथन’, ‘भूमिका’, ‘स्पर्श’ और ‘जुनून’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। अपने करियर में नसीर साहब ने कई दिलचस्प किरदार भी अदा किए है ।

हीरो जैसे नहीं दिखते थे नसीरुद्दीन!: मूवीज में आने से पूर्व नसीरुद्दीन शाह की एक गर्लफ्रेंड थी लेकिन उसने ये कहते हुए उनसे ब्रेकअप किया कि वो हीरो की तरह नहीं दिखते हैं। हालांकि हीरो जैसा ना दिखने की वजह से ही उन्हें मूवी ‘निशांत’ में रोल मिला। नसीर ने पर्दे पर जितने शानदार किरदार निभाए कुछ ऐसी ही रोचक कहानियां उनकी निजी जिंदगी की रही है।

इन फिल्मों के लिए जीता नेशनल अवॉर्ड: नसीरुद्दीन शाह ने ‘स्पर्श’ और ‘पार’ जैसी फिल्मों के लिए नेशनल अवॉर्ड भी जीत लिया था। इतना ही नहीं वह पद्मश्री और पद्म भूषण सम्मान भी अपने नाम कर लिया है। नसीरुद्दीन शाह की पत्नी का नाम रत्ना पाठक है। इनके बच्चों का नाम हीबा शाह, विवान शाह और इमाद शाह है। नसीरुद्दीन शाह ने सिर्फ मूवी ही नहीं बल्कि कई टीवी शोज भी किए हैं जिनमें ‘मिर्जा गालिब’ और ‘भारत एक खोज’ जैसे शोज शामिल हैं।

इन खतरनाक निक नामों से एक दूसरे को पुकारते है अर्जुन और तारा

एक बार फिर इन फिल्मों से होगी डबल रोल की वापसी

इंडस्ट्री में 10 वर्ष पूरे करते ही भावुक हुए सोहम शाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -