क्या आप जानते हैं कैसे हुई थी चाणक्य की मौत?
क्या आप जानते हैं कैसे हुई थी चाणक्य की मौत?
Share:

आज भी की ऐसे राज हैं जिनके बारे में आपको कुछ नहीं पता होगा। जी हाँ, कई ऐसे राज हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। वैसे भारतीय इतिहास में भी कई ऐसी बातें हैं जिन्हे जानने के बाद यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है। वैसे आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी बुद्धिमत्ता और चालाकी के लिए जाना जाता था। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं आचार्य चाणक्य के बारे में। आप सभी जानते ही होंगे आचार्य कौटिल्य तिलक्सेला विश्वविद्यालय के प्राचार्य थे।

उन्होंने ही अर्थशास्त्र का पाठ पढ़ाया था, हालांकि चाणक्य का नाम, जन्म तिथि, जन्म स्थान और उनकी मृत्यु आज तक विवादों में हैं। इनके बारे में किसी को भी सही और सच नहीं पता है। वैसे सबसे अधिक विवाद चाणक्य की मृत्यु पर होता है। इसे लेकर कई कहानियां हैं, जो अलग अलग है। वैसे अब तक यह कोई नहीं जनता है कि कौन सी कहानी सच है।

एक कहानी हम आपको बताते हैं- कहते हैं कि एक दिन चाणक्य अपने रथ में सवार होकर मगध से जंगल की ओर गए और फिर कभी नहीं लौटे। वहीं एक अन्य कहानी भी हम आपको बताते हैं- कहा जाता है मगध की रानी हेलेना ने चाणक्य को जहर दिया और मार दिया। वैसे इस तरह और भी कई कहानियां हैं जो चाणक्य कई मौत को लेकर कही जाती हैं हालाँकि सच्चाई आज तक कोई नहीं जानता। उनकी मृत्यु का कारण आज तक एक रहस्य बना हुआ है, कुछ भी साफ़ नहीं हो पाया है।

इस मंदिर में बेटा नहीं बेटी पैदा होने के लिए मन्नत मांगते हैं लोग

झालर बेचकर पढ़ रहा था यह छात्र, सिपाही को पता चला तो किया ये काम

जमकर वायरल हो रहा है बच्चे और पिता का यह मजेदार वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -