गिर के जंगलों में कैसे हुई 283 शेरों की मौत ? गुजरात सरकार की चिंता बढ़ी
गिर के जंगलों में कैसे हुई 283 शेरों की मौत ? गुजरात सरकार की चिंता बढ़ी
Share:

अहमदाबाद: एशियाई शेरों के लिए मशहूर गिर के जंगल में बीते दो वर्षों में 283 शेर, शेरनी और शावकों की मौत हो चुकी है. गुजरात सरकार की तरफ से इस बात की जानकारी विधानसभा में लिखित तौर पर दी गई है. विपक्षी कांग्रेस के एक MLA की तरफ से पूछे गए सवाल का गुजरात सरकार के वन मंत्री जगदीश विश्वकर्मा ने लिखित में जवाब दिया है.

गुजरात विधानसभा के मौजूदा सत्र के दौरान सावरकुंडला से कांग्रेस के MLA प्रताप दुधात ने शेरों की मौत को लेकर सवाल किया था. इसका जवाब सरकार की तरफ से वन मंत्री जगदीश विश्वकर्मा ने लिखित में दिया है. वन मंत्री जगदीश विश्वकर्मा ने सदन में ये जानकारी दी है कि गिर के जंगल में बीते दो वर्षों में 283 शेरों की जान गई है. सरकार के अनुसार, इनमें से 29 की मौत दुर्घटना के कारण हुई है.

गुजरात सरकार ने विधानसभा में बताया कि विगत दो वर्षों में 254 शेरों की स्वाभाविक कारणों के चलते मौत हुई है. इनमें 68 शेर, 73 शेरनियां और 142 शावक शामिल हैं. बता दें कि गिर के जंगल में शेर के साथ ही बड़ी संख्या में तेंदुए भी हैं. सरकार की तरफ से विधानसभा में ये भी बताया गया है कि पिछले दो साल में 242 तेंदुओं की भी जान गई है. सरकार की ओर से विधानसभा में दी गई जानकारी के अनुसार, 242 तेंदुओं के अलावा उनके 91 बच्चों की भी जान गई है. 

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ने उच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत किया

आगरा के मेडिकल कॉलेज में आग लगने से मचा हड़कंप, बाहर लाकर सड़क पर लिटाए गए मरीज

भारत में अवैध रूप से कैसे घुस जाते हैं रोहिंग्या, वोट भी देने लगते हैं.., NIA ने खोला बड़ा राज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -