शारीरक कमज़ोरी को दूर करता है शहद
शारीरक कमज़ोरी को दूर करता है शहद
Share:

शहद का इस्तेमाल पुराने ज़माने से एक औषधि के रूप में किया जाता है, ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, नियमित रूप से इसका सेवन करने से वजन भी आसानी से कम हो जाता है, शहद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडैंट, विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम तत्व मौजूद होते है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है. आज हम आपको शहद के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1- अगर आपको कोलोस्ट्रोल की समस्या है तो आपको नियमित रूप से शहद का सेवन करना चाहिए, रोज़ाना  शहद के सेवन से आपकी बॉडी में बेड कोलोस्ट्रोल की मात्रा धीरे-धीरे कम होने लगती है और  गुड कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ने लगता है. इसके सेवन से आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहता है.

2- कभी कभी हमारे शरीर  किसी पर   हल्की चोट लग  जाती है या  आपके शरीर का कोई हिस्सा जल जाता है. ऐसा में भी आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो आपके घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं.

3- शहद में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और ग्लूकोज एनर्जी मौजूद होती है जो आपके शरीर को ताकत देने का काम करती है. इसलिए अगर आपको अक्सर कमजोरी महसूस होती हो तो ऐसे में एक ग्लास गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से कमज़ोरी दूर हो जाती है.

 

जानिए क्या होते है कान के कैंसर के लक्षण

यूरिन रोकने से हो सकता है किडनी के फेल होने का खतरा

जानिए क्या है फाइब्राइड की बीमारी के लक्षण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -