जानिए क्या होते है कान के कैंसर के लक्षण
जानिए क्या होते है कान के कैंसर के लक्षण
Share:

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो लगातार लोगों में अपने पैरो को फैलाती जा रही है, आजकल आपको अक्सर लोगो में कैंसर की बीमारी देखने को मिल जाएगी.कैंसर के कई प्रकार होते है ये हमारे शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है, आज हम आपको कान के कैंसर से जुडी कुछ बातो के बारे में बताने जा रहे है. कान का कैंसर दो प्रकार का होता है.क्लोस्टीटोमा और दूसरा स्कावमस सेल सार्किनोमा. ये कैंसर धीरे-धीरे पूरे शरीर में अपना कब्ज़ा जमा लेता है.कान में कैंसर की शुरुआत होने पर हमारे शरीर में इसके कई लक्षण दिखाई देने लगते है जिसे लोग समझ नहीं पाते है और उसे अनदेखा कर देते है.आज हम आपको कान के कैंसर के कुछ शुरूआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे है, 
 
1- कान में कैंसर होने की शुरुआत में कान से पानी या खून निकलने लगता है.ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच करवानी चाहिए. 

2- अगर आपके कान के परदे जख्मी हो गए है तो इसे कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए, इसकी तुरंत जांच करवाएं. 

3- कान में दर्द या इंफैक्शन होने पर भी कान के कैंसर की सम्भावना हो सकती है.इसलिए अगर आपके कान में दर्द या इन्फेक्शन हो गया है तो तुरंत अपने डॉक्टर से अपनी जांच करवानी चाहिए. 

4- बहुत बार नहाते वक़्त कान में पानी चला जाता है जिससे कान  बंद हो जाते है. पर अगर आपको काफी समय से अपना कान  बंद महसूस होता रहे तो इसे कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए.

 

यूरिन रोकने से हो सकता है किडनी के फेल होने का खतरा

जानिए क्या है फाइब्राइड की बीमारी के लक्षण

शुगर की समस्या से बचाता है अदरक का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -