+

सर्दी ज़ुखाम एक लिए नहीं जाना डॉक्टर्स के पास, घर में बनाएं असरदार काढ़ा

सर्दी ज़ुखाम एक लिए नहीं जाना डॉक्टर्स के पास, घर में बनाएं असरदार काढ़ा

मौसम हर दिन बदल रहा है, जिसके चलते लोग खांसी-जुकाम के साथ-साथ वायरल इंफेक्शन व बुखार का भी शिकार हो रहे हैं. ये  ऐसी बीमारियां हैं जो जल्दी ही घेरे में ले लेती हैं. लेकिन इसके लिए बार-बार डॉक्टर्स की जरूरत नहीं है बल्कि घर में ही इसका इलाज संभव है. एक यह देसी नुस्खा असल में एक काढ़ा है, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकती हैं. इस काढ़े से आप अपनी सर्दी को जल्दी ही ठीक कर सकते हैं. जानिए इसे कैसे बनाया जाये. 

इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी. ये चीजें हैं- आधा टुकड़ा अदरक, पानी, 4 काली मिर्च, 2 लौंग, 4-5 तुलसी के पत्ते, 1 छोटी इलायची और चाय पत्ती.

काढ़ा बनाने का तरीका 
सबसे पहले टी-पैन लें और उसमें 2 कप पानी उबलने रखें. जब पानी उबल जाए तो तुलसी के पत्तों के टुकड़े करके उसमें डाल दें. इसके बाद लौंग डालें. छोटी इलायची और अदरक का टुकड़ा पीसकर भी डाल दें.

अब काली मिर्च को दरदरा कूट लें और उबलते पानी में डालें. स्वाद के लिए थोड़ी सी चीनी या फिर गुड़ भी डाल सकते हैं. जब यह मिश्रण उबलकर आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें और फिर इसे छान लें. गरमागरम पिएं.

इस काढ़े को तब तक दिन में 2 बार पिएं जब तक कि आराम न हो जाए. वैसे इस काढ़े से 2 दिन में ही आराम हो जाता है,लेकिन न हो तो 2 दिन और इसे पी सकते हैं. हालांकि इसे पीने से अगर गले या छाती में जलन हो तो फिर इसे पीना बंद कर दें और स्टीम लें. इससे काफी आराम मिलेगा. 

माइग्रेन के लिए लाभकारी है मेहंदी, जाने उपाय

न्‍यूट्रिशन मंथ में सेहतमंद खाने को बढ़ावा देने के लिये 3 रेसिपीज

साल भर में 7 बार की गई लालू यादव की सर्जरी, लेकिन फिर भी नहीं मिल रही राहत