पैरों की त्वचा को कोमल और सुंदर बनाएंगे ये 2 होममेड फुट मास्क
पैरों की त्वचा को कोमल और सुंदर बनाएंगे ये 2 होममेड फुट मास्क
Share:

खूबसूरती के बारे में सोचने पर सबसे पहले चेहरा आता है और उसके बाद हाथ। ऐसे में कई बार लोगों के द्वारा पैरों को नजरअंदाज कर दिया जाता हैं जिसके चलते पैरों की स्किन कठोर और एडियां फटने लगती हैं जो आपके लुक को खराब कर सकती हैं। हालाँकि पैरों की देखभाल जरुरी है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं होममेड फुट मास्क के बारे में। इन्हे आप सभी को बनाना चाहिए और लगाना चाहिए क्योंकि इन्हे लगाने से आपके पैर सुंदर हो सकते हैं।

खीरा फुट मास्क- गर्मी में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए उसे हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए खीरा बेहतरीन है और खीरे को पानी से भरपूर इंग्रेडिएंट माना जाता है। जी हाँ और इससे बनी हुई चीजों को स्किन पर लगाने से वह लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है। आप CHAHE तो खीरे का फुट मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए दो खीरे लें और इन्हें ब्लैंड करके स्मूदी बना लें। खीरे के बैटर में 1 नींबू का रस और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। अब अच्छे से मिलाने के बाद इन्हें एक प्लास्टिक बैग में डालें और इसमें पैरों को 20 मिनट के लिए रखें। उसके बाद पैरों को सादे पानी से वॉश कर लें। आप ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

दूध, गुलाब की पंखुड़ियां व नीम के पत्ते- दूध स्किन को पोषित करने के साथ उसमें नमी बनाएं रखने में सहायक है। जी हाँ और यह स्क्रब की तरह काम करके मोटी त्वचा को नरम बनाने में बेहद कारगर है। वहीं गुलाब की पंखुड़ियां में हीलिंग व नरिशिंग गुण होने से फटी एड़ियों की दरारें भरने में मदद करती है। इसके अलावा एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर नीम स्किन को नुकसान होने से बचाची है। इसको इस्तेमाल करने के लिए एक टब में गुनगुना पानी, 1/2 कप दूध, कुछ गुलाब की पंखुड़ियां, कुछ नीम की पत्तियां और 4-5 बूंदे एसेंशियल ऑयल डालें।

उसके बाद आप गुलाब की पंखुड़ियों की जगह पर रोज वॉटर भी डाल सकती है। अब पैरों को इसमें 15-20 मिनट तक डुबोएं। उसके बाद प्यूमिक स्टोन (पैरों को साफ करने वाला पत्थर) से एड़ियों की सफाई करें। इसे हल्के हाथों से एड़ियों पर रगड़कर डेड स्किन उतारें। अब बाद में पैरों को साफ करके मॉइस्चराइजिंग फ़ुट क्रीम लगाएं। जी हाँ क्योंकि इससे एड़ियों की फटी दरारें भरने में मदद मिलेगी। इसी के साथ ही स्किन साफ व मुलायम नजर आएगी। हफ्ते में 1 बार इसे करें।

गर्मी में फट रहे हैं होंठ तो घर में आसानी से बनाए ये 4 तरह के लिपबाम

गर्मियों में टैनिंग और चिपचिपाहट से राहत पाने के लिए ऐसे रखें स्किन का खयाल

गर्मी में चेहरे को चमका देंगे गुलाबजल और एलोवेरा, जानिए कैसे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -