गर्मी में फट रहे हैं होंठ तो घर में आसानी से बनाए ये 4 तरह के लिपबाम
गर्मी में फट रहे हैं होंठ तो घर में आसानी से बनाए ये 4 तरह के लिपबाम
Share:

गर्मी का मौसम आते ही शरीर में कई तरह के बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। इसी लिस्ट में हैं होंठों का फटना। वैसे सर्दियों में होंठ (Lips) फटने की समस्या आम है, लेकिन तमाम लोगों के होंठ गर्मी में भी फटने लगते हैं और इससे उन्हें गुस्सा आने लगता है। जी दरअसल गर्मियों (Summer Season) में शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है। वहीं पानी कम पीने से डिहाइड्रेशन (Dehydration) हो जाता है, जिसके कारण होंठ सूखने लगते हैं और फट जाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा ज्यादा देर तक धूप में रहने, तेज शुष्क हवाओं के संपर्क में आने और शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी कई बार ऐसा होता है। वहीं कई लोगों को सूखे होंठों पर बार-बार जीभ फेरने या थूक से गीला करते हैं, इससे ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। हालाँकि हम आपको होममेड लिप बाम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके होंठ सही रहेंगे और फटेंगे नहीं।

हनी बाम- शहद से बना बाम आपके होठों को नेचुरली हाइड्रेट करता है। इसको बनाने के लिए ग्लिसरीन या वैसलीन में शहद की कुछ बूंदें मिक्स करके रोजाना रात को सोते समय होंठों पर लगाएं।

कोकोनट बाम- पेट्रोलियम जेली और नारियल तेल को बराबर मात्रा में लेकर भी आप एक बेहतरीन लिप बाम बना सकती हैं। इन दोनों चीजों को मिक्स करके फ्रिज में रख दें और करीब एक घंटे बाद आपका बाम तैयार हो जाएगा। आप इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें। उसके बाद रोजाना रात को सोते समय लगाएं।

शिया बटर बाम- शिया बटर भी लिप्स को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, 1 चम्मच शिया बटर और 2 चम्मच नारियल तेल लेकर अच्छी तरह से मिक्स करें। वहीं पिघलने के बाद इसमें कुछ चुकंदर और चम्मच ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल मिक्स करें और इसके बाद हर रात को सोते समय इसे होठों पर लगाए।

चॉकलेट बाम- चॉकलेट भी आपके होंठों को नरम बनाती है और नमी प्रदान करती है। इसको बनाने के लिए 1 चम्मच नारियल तेल लें और 2 चम्मच जैतून का तेल लें। उसके बाद इसमें 1 चम्मच जोजोबा ऑयल और टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें और एक चम्मच कोको पाउडर मिक्स करें। सभी को मिक्स करके एयर टाइट कंटेनर में डालें और फ्रिज में रख दें। हर दिन रात को सोने से पहले इस्तेमाल करें।

गर्मियों में टैनिंग और चिपचिपाहट से राहत पाने के लिए ऐसे रखें स्किन का खयाल

गर्मी में चेहरे को चमका देंगे गुलाबजल और एलोवेरा, जानिए कैसे?

गर्मी में चेहरे पर लगाए हींग और शहद, होंगे बेहतरीन फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -